1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. हरिवंश राय बच्चन की 113वीं जयंती पर अमिताभ बच्चन ने पिता को किया याद, ट्विटर पर लिखी ये खास बात

हरिवंश राय बच्चन की 113वीं जयंती पर अमिताभ बच्चन ने पिता को किया याद, ट्विटर पर लिखी ये खास बात

अमिताभ बच्चन ने अपने पिता और प्रख्यात कवि हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर उन्हें याद किया है...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: November 27, 2020 13:30 IST
amitabh bachchan remembers father harivansh rai bachchan on 113th birth anniversary- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @SRBACHCHAN अमिताभ बच्चन ने पिता को किया याद

महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने पिता और प्रख्यात कवि हरिवंश राय बच्चन की बर्थ एनिवर्सिरी पर उन्हें याद किया। बिग बी ने शुक्रवार को ट्विटर पर अपने पिता की तस्वीर साझा की और इसके साथ ही उन्होंने कुछ पंक्तियां भी लिखी हैं। 

अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया, "मैं महान काव्य लिखना चाहता हूँ, महाकाव्य नहीं !" पर उन्होंने महान काव्य ही नहीं लिखा आत्मकथा के रूप में "महाकाव्य" भी रचा है। गद्यात्मक महाकाव्य  .... महाकाव्य में पर -चरित होता है, इसमें स्वचरित है। भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय कवियों में बच्चन जी का स्थान सुरक्षित।"

अमिताभ बच्चन ने पत्नी जया और बेटी श्वेता के साथ की शूटिंग

बिग बी ने एक और ट्वीट किया, "27 नवंबर, 2020 पूज्य बाबूजी डॉ. हरिवंश राय बच्चन जी की 113वीं जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि शत-शत नमन। "मैं कलम और बंदूक़ चलता हूँ दोनों ; दुनिया में ऐसे बंदे कम पाए जाते हैं" "मैं छुपाना जानता तो जग मुझे साधु समझता ; शत्रु मेरा बन गया है छल रहित व्यवहार मेरा"। -बच्चन"

आपको बता दें कि हरिवंश राय बच्चन जाने माने कवि थे।  उनका जन्म 27 नवंबर 1907 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में हुआ था। उन्होंने कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। उनकी 1935 में छपी 'मधुशाला' को आज भी लोग याद करते हैं। इस किताब की रचनाओं ने साहित्य जगत को एक अलग ही पचान दी थी। 

इसके अलावा हरिवंश राय बच्चन को 'दो चट्टानें' के लिए हिन्दी कविता का साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । भारत सरकार द्वारा 1976 में साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment