Monday, April 29, 2024
Advertisement

12 फ्लॉप के बाद इस रोल ने अमिताभ की खोल दी थी किस्मत, रातोंरात बन गए थे बॉलीवुड के 'एंग्री यंग मैन'

11 मई के दिन ही अमिताभ बच्चन की आइकॉनिक फिल्म 'जंजीर' रिलीज हुई थी। जानिए कैसे मिली थी ये फिल्म।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: May 11, 2020 16:13 IST
Zanjeer Film- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/Екатерина Щукина Zanjeer Film - जंजीर फिल्म

11 मई को ही अमिताभ बच्चन की आइकॉनिक फिल्म 'जंजीर' रिलीज हुई थी। इस फिल्म को रिलीज हुए आज 47 साल पूरे हो गए हैं। फिल्म को याद करते हुए बिग बी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी साझा किया है जो सुर्खियां बटोर रहा है। ये फिल्म बिग बी के दिल के कितनी करीब है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लगातार 12 फ्लॉप देने के बाद अमिताभ की ये पहली हिट थी। इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को रातोंरात शोहरत दिला दी थी। जानिए इस फिल्म से जुड़ी कुछ अहम बातें....

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री में 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से की थी। फिल्म से बिग बी को बहुत उम्मीदे थीं लेकिन उनके सभी उम्मीदें बॉक्स ऑफिस पर धराशायी हो गईं। इस फिल्म के बाद बिग बी ने कई फिल्मों में हाथ आजमाया लेकिन दर्शकों के दिलों को जीतने में पूरी तरह विफल रहे। ऐसे में 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद प्रकाश मेहरा की जंजीर फिल्म ने बिग बी के करियर को उस मुकाम पर पहुंचाया जहां से आज वो बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाते हैं। 

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि जंजीर फिल्म को पाने का सफर भी अमिताभ के लिए आसान नहीं था। बिग बी से पहले ये फिल्म कई अभिनेताओं को ऑफर हुई थी जिनमें अमिताभ के करीबी धर्मेंद्र भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो धर्मेंद्र इस फिल्म के लिए प्रकाश मेहरा की पहली पसंद थे। धर्मेंद्र उस वक्त किसी और फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थे जिसकी वजह से वो ये फिल्म नहीं कर पाए थे। 

कहा तो ये भी जाता है कि धर्मेंद्र के अलावा अभिनेता राज कुमार की भी झोली में भी ये फिल्म आई थी। राज कुमार कई फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल निभा चुके थे। ऐसे में उम्मीद थी कि वो इस फिल्म को हां ही कर देंगे। हालांकि हुआ इसके ठीक उलट। राज कुमार ने फिल्म के ऑफर को ठुकरा दिया। इसके बाद ये फिल्म अमिताभ बच्चन को ऑफर हुई। 

जंजीर फिल्म में अमिताभ बच्चन ने विजय श्रीवास्तव नाम के पुलिस इंस्पेक्टर का रोल निभाया था। अमिताभ की ईमानदारी, चाल-ढाल और डायलॉग डिलीवरी लोगों के दिलों में घर कर गईं। लोगों ने इस फिल्म को देखकर बिग बी की प्रशंसा भी की और रातोंरात अमिताभ को फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया। यहां तक कि इस फिल्म के बाद लोग उन्हें बॉलीवुड का 'एंग्री यंग मैन' भी कहने लगे। 

इस फिल्म के बाद से सिनेमा में अमिताभ के साथ विजय नाम ऐसा जुड़ा कि 18 फिल्मों में उन्होंने अपने किरदार को इसी नाम से जिया। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा जया बच्चन और प्राण मुख्य भूमिका में थे। जया चाकू-छुरी में धार करने वाली बनीं थीं जबकि प्राण ने शेरखान का रोल निभाया था। फिल्म में शुरुआत में तो प्राण नकारात्मक भूमिका में थे लेकिन बाद में उन्होंने इसी फिल्म में विलेन की परंपरा को तोड़कर एक नई कहानी लिखी। यहां तक कि फिल्म में उनका 'यारी है मेरा ईमान' गाना भी खूब पसंद किया गया। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement