1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. ट्रैजेडी किंग दिलीप कुमार की 5 सबसे बेहतरीन फिल्में, जिनके लिए आज भी दीवाने हैं दर्शक

ट्रैजेडी किंग दिलीप कुमार की 5 सबसे बेहतरीन फिल्में, जिनके लिए आज भी दीवाने हैं दर्शक

बॉलीवुड में कुछ कलाकार ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने अभिनय से दर्शक के दिल और दिमाग पर गहरी छवि छोड़ी है। फिल्मी जगत के ऐसे ही एक होनहार अभिनेता कहे जाते हैं 'दिलीप कुमार'। स्वर्ण काल में उन्होंने हिन्दी सिनेमा को सबसे अधिक सफल फिल्में दी।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 06, 2021 11:56 IST
अभिनेता दिलीप...- India TV Hindi
Image Source : @THEDILIPKUMAR अभिनेता दिलीप कुमार 

बॉलीवुड में समय-समय पर कई दिग्गज अभिनेता हुए हैं। कुछ कलाकार ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने अभिनय से दर्शक के दिल और दिमाग पर गहरी छवि छोड़ी है। फिल्मी जगत के ऐसे ही एक होनहार अभिनेता है 'दिलीप कुमार'। स्वर्ण काल में उन्होंने हिन्दी सिनेमा को सबसे अधिक सफल फिल्में दी थीं। इंडस्ट्री में आने वाला हर नया कलाकार उन्हें अपना आदर्श के रूप में देखता है। इस बात से कोई दो राय नहीं कि एक्टिंग में सबसे ज्यादा नकल दिलीप कुमार के अभिनय की ही हुई है। 

Sunil Dutt Birthday: बस डिपो में नौकरी करने वाले बलराज कैसे बने बॉलीवुड के सुपरस्टार सुनील दत्त?

दिलीप कुमार के बारे में 

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसम्बर, 1922 को वर्तमान पाकिस्तान के पेशावर शहर में हुआ। उनके बचपन का नाम मोहम्मद युसूफ खान था। उनके पिता का नाम लाला गुलाम सरवर था। 

फिल्मी करियर 

उनका फिल्मी करियर 1944 में 'ज्वार भाटा' फिल्म से शुरू हुआ, लेकिन 1949 में बनी महबूब खान की फिल्म 'अंदाज' से वह चर्चा में आये। उनकी पहली हिट फिल्म 'जुगनू'  थी। 1947 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉलीवुड में दिलीप कुमार को हिट फिल्मों के स्टार की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया। 

1949 में फिल्म 'अंदाज' में दिलीप कुमार ने पहली बार राजकपूर के साथ काम किया। यह फिल्म एक हिट साबित हुई। दीदार(1951) और देवदास(1955) जैसी फिल्मों में गंभीर भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हें ट्रैजेडी किंग कहा जाने लगा। मुगल-ए-आज़म (1960) में उन्होंने मुगल राजकुमार जहांगीर की भूमिका निभाई। 

ट्रैजेडी किंग दिलीप कुमार की 5 सबसे बेहतरीन फिल्में 

कर्मा

बॉलीवुड में 80 के देशक की सबसे सुपरहिट फिल्मों की बात की जाए तो इसमें 'कर्मा' का नाम भी सामने आता है। इस फिल्म में दिलीप कुमार ने एक पुलिस वाले की भूमिका निभाई है। फिल्म में 'अनिल कपूर' और 'जैकी श्रॉफ' भी मुख्या भूमिका में हैं। इस फिल्म के गीत इतने लोकप्रिय हुए हैं कि आज भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर हमेशा सुनने को मिल जाते हैं।

क्रांति

ड्रामा और एक्शन से भरपूर फिल्म 'क्रांति' अभिनेता दिलीप कुमार की कभी ना भूलने वाली फिल्मों में से एक रही है। फिल्म में अभिनेता शशि कपूर, शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री हेमा मालिनी भी मुख्या भूमिका में हैं। दिलीप साहब की इस फिल्म ने सिनेमा घरों में अपार सफलता हासिल की थी।

मुगले आजम

बॉलीवुड में कुछ फिल्में ऐसे रही हैं जिनके किरदार हमेशा के लिए जीवित हो गए हैं। भारतीय सिनेमा की ऐसे ही एक फिल्म रही है 'मुगले आजम'। सन 1960 में आई इस फिल्म में दिलीप कुमार ने राजकुमार सलीम का किरदार निभाया था। फिल्म इतनी हिट रही थी की आज भी इसकी कहानी के ऊपर गली मोहल्लों में नाटक का मंचन किया जाता है।

देवदास

भारत की सबसे भावुक कर देने वाली उपन्यास में से एक रही है 'देवदास'। यूं तो इसके ऊपर कई फिल्में बन चुकी हैं लेकिन हिंदी सिनेमा में सबसे पहले अभिनेता दिलीप कुमार को लेकर यह फिल्म बनाई गयी थी। सन 1955 में आयी इस फिल्म में दिलीप कुमार जी के किरदार को आज भी याद किया जाता है।

सैफ अली खान की बहन सबा ने दिखाई सारा अली खान की बचपन की तस्वीर, हो रही है वायरल

राम और श्याम

इस फिल्म में दिलीप जी ने जुड़वाँ लड़कों की भूमिका अदा की थी जिनके नाम राम और श्याम थे। दिलीप कुमार द्वारा इस फिल्म में निभाए शानदार अभिनय को देख दर्शक उनके अभिनय के मुरीद हो गए थे।

पढ़ें बॉलीवुड से जुड़ी अन्य खबरें- 

टाइगर श्रॉफ की मां आयशा के जन्मदिन पर दिशा पटानी ने यूं किया बर्थडे विश

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X