Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिलीप कुमार के निधन से शोक में बॉलीवुड, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन सहित इन सेलेब्स ने जताया दुख

अभिनेता ने करीब 60 साल तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। उनके निधन से सोशल मीडिया पर शोक की लहर है। कई बड़ी हस्तियां अभिनेता को श्रद्धांजलि अर्पित कर रही हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: July 07, 2021 15:15 IST
Dilip Kumar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिलीप कुमार के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, अमिताभ बच्चन-अक्षय कुमार, ये सेलेब्स दे रहे हैं श्रद्धांजलि

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का आज सुबह 7 बजकर 30 मिनट में निधन हो गया। अभिनेता पिछले कुछ दिनों से उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे और उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बॉलीवुड में 'ट्रैजेडी किंग' के नाम से मशहूर दिग्गज अभिनेता‌ दिलीप कुमार ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। हिंदी सिनेमा को 'मुगले आजम', 'मधुमती', 'देवदास' और 'गंगा जमुना' जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले अभिनेता ने करीब 60 साल तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। जानी-मानी हस्तियां सोशल मीडिया के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रही हैं।  

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की 5 शानदार फिल्में, जो आज भी हैं लाजवाब

दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताते हुए अमिताब बच्चन ने ट्वीट किया, ''एक संस्था चली गई। भारतीय सिनेमा का इतिहास जब भी लिखा जाएगा, वह हमेशा 'दिलीप कुमार से पहले और दिलीप कुमार के बाद' लिखा जाएगा। उनकी आत्मा की शांति के लिए मेरी दुआएं और परिवार को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति।'' 

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर सलमान खान ने अपनी यादों के पिटारे से एक तस्वीर को शेयर करते हुए दुख जताया है।

वहीं बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी ट्वीट करके दिलीप साहब के निधन पर शोक व्यक्त किया है। दुनिया के लिए कई अन्य हीरो हो सकते हैं। हम अभिनेताओं के लिए, वह हीरो थे। दिलीप कुमार सर ने भारतीय सिनेमा के एक पूरे युग को अपने साथ ले लिया है। मेरी भावनाएं और प्रार्थनाएं उसके परिवार के साथ हैं। ओम शांति हाथ।

दिग्गज अभिनेता के निधन पर अजय देवगन ने भी उन्हें याद किया, और इस फिल्म जगत की इस क्षति पर गहरा शोक जताया है। अजय देवगन ने लिखा, ''दिग्गज के साथ कई पल साझा किए...कुछ बेहद निजी, कुछ मंच पर। फिर भी, मैं उनके यूं जाने के लिए तैयार नहीं किया। एक संस्था, एक लिजेंड्री अभिनेता। दिल टूटा हुआ। सायराजी के प्रति गहरी संवेदना।''

पाकिस्तानी अभिनेत्री अली जफर ने दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "एक शुद्धतावादी उत्कृष्टता। एक ऐसा व्यक्ति जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। एक इंसान इतना परिष्कृत उसके द्वारा बोली जाने वाली प्रत्येक पंक्ति के ताल पर अध्याय लिखे जा सकते हैं। एक ऐसे युग का अंत जो अब भी कालातीत रहेगा।"

जब नवाज शरीफ को दिलीप कुमार ने लगाई फटकार, दी 'शराफत' बरतने की नसीहत

अभिनेता सिद्धार्थ ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक जताया है। अभिनेता के प्रति अपनी भावनाओं को लेखते हुए उन्होंने ट्वीटर पर कहा, "दुनिया के अब तक के सबसे महान अभिनेताओं में से एक ने हमें छोड़ दिया है। एक विशाल पेड़ गिर गया है। मैं महानायक दिलीप कुमार साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं। मैं यह भी प्रार्थना करता हूं कि आज की पीढ़ी उनके बारे में जाने और उन्हें मनाए। वह हमेशा के लिए है।''

जॉन अब्राहम ने दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक जताया है। 

कवि कुमार विश्वास ने दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक जताया है। इंडिया टीवी से बातचीत के दौरान उन्होंने अभिनेता के प्रति अपनी संवेदनाएं रखीं।

दिग्गज अभिनेत्री और मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने भी दिग्गज अभिनेता ने निधन पर इंडिया टीवी से बात चीत के दौरान गहरी संवेदनाएं प्रकट कीं।

अभिनेता के निधन पर सुनील शेट्टी ने भी दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "आज एक युग का अंत हो गया है, क्योंकि हमने भारतीय सिनेमा के सबसे चमकीले सितारे को खो दिया है। आप हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे दिलीप साहब। दिवंगत की आत्मा को शांति!''

बॉलीवुड अभिनेता से राजनेता बने सनी देओल ने भी दिग्गज नेता के निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की है।  सनी देओल ने लिखा है कि दिलीप कुमार के जाने से एक युग का अंत हो गया है।

अभिनेता के निधन पर बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर ने भी गहरा शोक प्रकट किया है,  शाहिद कपूर ने इंस्टाग्राम पर दिलीप कुमार की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “हम सब कुछ नहीं बल्कि दिलीप साहब के संस्करण हैं। हर अभिनेता ने हैरत से आपका अध्ययन किया है। आश्चर्य है कि आपने यह सब कैसे किया। आप पर्फेक्ट के उतने ही करीब थे जितना उन्हें मिल सकता है। करोड़ों की दुआएं आपके साथ हैं। आप हमेशा जिंदा रहेंगे सर। आप कालातीत हैं। दिवंगत की आत्मा को शांति।” 

बॉलीवुड अभिनेता रितेश देशमुख ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। रितेश देशमुख ने अपनी और अपने पिता विलासराव देशमुख के साथ दिलीप कुमार की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ''आज कैमरे का सामना करने वाला हर अभिनेता दिलीप साहब को उनके शिक्षक होने के लिए धन्यवाद देगा। वास्तव में एक संस्था थे। आज पूरी तरह से दिल टूट रहा है। दिलीप साहब- आप राजाओं के बीच हमेशा राजा रहेंगे। सभी समय का सबसे महान। आप हर पीढ़ी के हीरो थे। सायरा जी, पूरे परिवार, प्रियजनों और दुनिया भर में लाखों प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। दिवंगत की आत्मा को शांति।'' 

दिग्गज अभिनेता के निधन पर उन्हें याद करते हुए फराह खान ने भी अपनी जिंदगी का एक किस्सा शेयर किया है, "दिलीप कुमार से जब मेरी पहली मुलाकात हुई तब मैं सिर्फ 4 साल की थी दिलीप साहब एक वेडिंग रिसेप्शन में पहुंचे। उन्माद था। उन्हें देखने की लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ गई थी। दुल्हनों का मंच टूटा!! ऐसा था जादू! उन्हें ट्रेजेडी किंग के रूप में जाना जाता था, लेकिन मैं हमेशा उनकी कॉमेडी टाइमिंग की फै था।। उनके जैसा कोई नंबर 1 नहीं होगा। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना।" 

बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन ने भी दिग्गज नेता दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है,  वरुण धवन ने दिलीप कुमार की एक तस्वीर को शेयर करते हुए  उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने भी दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर गहरी संवेदनाएं प्रकट की हैं। ''एक किंवदंती... एक आइकन! ट्रेजडी किंग कहे जाने से लेकर हर पीढ़ी के कलाकारों के लिए खुद एक संस्था बनने तक, आपके जैसा कोई नहीं होगा, दिलीप साहब आपकी विरासत हमेशा जीवित रहेगी। सायरा जी और परिवार को प्रार्थना और प्यार आपकी आत्मा को शांति मिले दिलीप कुमार साब।''

मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा ने भी दिलीप कुमार और सायरा बानो की तस्वीर को शेयर करते हुए दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। 

अभिनेता प्रकाश राज ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने लिखा, ‘’एक लेजेंड… एक प्रेरणा… अद्भुत जीवन जीने के लिए धन्यवाद दिलीपकुमार जी।’’

दिग्गज अभिनेता के निधन पर बॉलीवुड के डायरेक्टर करण जौहर ने भी गहरी संवेदनाएं प्रकट की है। करण जौहर ने दिलीप कुमार की तस्वीर को शेयर करते हुए दुख जताया है।

बॉलीवुड के डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने भी दिग्गज अभिनेता के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है,  मधुर भंडारकर ने ट्विटर पर लिखा, “भारतीय सिनेमा के महानतम अभिनेताओं में से एक, एक लीजेंड दिलीप कुमार सर के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उन्होंने अभिनेताओं की पीढ़ियों को प्रेरित किया और हमेशा याद किया जाएगा।” 

बॉलीवुड अभिनेत्री कृति खरबंदा ने भी दिलीप कुमार के निधन पर उन्हें याद किया है, इंस्टाग्राम पर दिग्गज अभिनेता की तस्वीर को शेयर करते हुए कृति खरबंदा ने लिखा, "एक किंवदंती, एक पायनियर, एक संस्था। दिलीप सर जैसा न कभी कोई था, न कभी कोई होगा।"

बॉलीवुड अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने भी दीपक कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है, दिव्या ने अपनी मां के साथ दिलीप कुमार की फिल्मों को देखने के वाकये का जिक्र किया है। ''मैंने और मेरी मां ने एक साथ कई बार उनकी फिल्में देखी हैं! यह एक युग का अंत है! वो शख्सियत, वो आंखें, इतनी बड़ी प्रतिभा. दिलीप कुमार आपने हमें एक विरासत छोड़ दी! यूसुफ साब की आत्मा को शांति।"

मशहूर पॉप सिंगर गुरु रंधावा ने भी दिलीप कुमार के निधन पर उन्हें याद करते हुए उनकी तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। इंडिया टीवी से खास बातचीत के दौरान धर्मेंद्र ने दिलीप कुमार को अपना बड़ा भाई बताया है। धर्मेंद्र ने कहा, "दिलीप कुमार मेरे बड़े भाई की तरह थे, मैं हमेशा उनकी यादों के साथ चलूंगा"

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है,  उन्होंने कहा है कि दिलीप भाई अपनी छोटी बहन को छोड़कर चले गए हैं। 

नीतू कपूर ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए, अपने ससुर राज कपूर के साथ दिलीप कुमार की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि दोनों  मैं काफी गहरी बॉन्डिंग थी। 

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए  इंस्टाग्राम पर उनकी एक तस्वीर शेयर की है, “सिनेमा की दुनिया में सबसे महान, एक संस्थान, एक प्रेरणा और "विराम"। उनके शिल्प को महसूस किया जा सकता है लेकिन शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है।”

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर भी दिलीप कुमार के निधन से काफी दुखी हैं उन्होंने टूटे हुए दिल की इमोजी के साथ दिलीप कुमार की तस्वीर को शेयर किया है।

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है,  इंस्टाग्राम पर अपनी ताकत अपनी एक तस्वीर को शेयर करते हुए  माधुरी दीक्षित ने लिखा, “कभी-कभी कुछ लोग साथ आते हैं जो अकेले ही आज को बदल देते हैं और इतिहास लिख देते हैं। सिनेमा की दुनिया के लिए दिलीप साहब ऐसे ही एक दिग्गज थे। मैं भाग्यशाली थी कि मैंने उनके साथ ऑन और ऑफ स्क्रीन कुछ समय बिताया और मैं उन यादों को हमेशा संजो कर रखूंगी। उनकी दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना और परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।”

साउथ के मशहूर अभिनेता अल्लू अर्जुन ने भी दिलीप कुमार के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए इंस्टाग्राम पर उनकी तस्वीर को शेयर किया ।  अल्लू अर्जुन ने लिखा,  “महानायक दिलीप कुमार गरु नहीं रहे। उनकी आत्मा को शांति मिले । भारतीय सिनेमा में उनका योगदान अतुलनीय है। वह आने वाली पीढ़ियों को और अभिनेताओं के लिए एक प्रेरणा थे। दिलीप साब को हमेशा याद किया जाएगा।”

 
अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने भी अभिनेता के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। अनुष्का शर्मा ने  इंस्टाग्राम पर दिलीप कुमार की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “सर, आपने अपने जीवन और कार्य से असंख्य जीवनों को छुआ है। इतने सारे अभिनेताओं की नींव रखी है और असंख्य तरीकों से उद्योग में योगदान दिया है। आपके जीवन का परिणाम हर उस महान फिल्म में दिखाई देगा. आपके प्रदर्शन आने वाले वर्षों तक जीवित रहेंगे। इस दुनिया को अलविदा कहते हुए आपकी आत्मा को शांति और प्यार।”

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने भी अभिनेता के निधन पर गहरा है जो खुद जताते हुए, उनकी एक तस्वीर को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। 

अभिनेत्री सोनल चौहान ने भी दिलीप कुमार के निधन पर दुख जताते हुए  इससे एक युग  का अंत बताया है।

साउथ के अभिनेता महेश बाबू ने भी दिलबर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है, उन्होंने लिखा, “एक कालातीत किंवदंती... उनकी विशाल प्रतिभा दुनिया भर के अभिनेताओं के लिए प्रेरणा बनी रहेगी। भारतीय सिनेमा के लिए एक बहुत बड़ी क्षति। दिलीप कुमार की आत्मा को शांति।”

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम  कपूर ने  दिग्गज अभिनेता के निधन पर दुख जताते हुए सोशल मीडिया पर उनकी पुरानी तस्वीर शेयर की है।

बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा ने अभिनेता के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।  प्रदीप उठाने दिलीप कुमार की तस्वीर को शेयर करते हुए तो कुछ आता है।

बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी दिलीप कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए इंस्टाग्राम पर उनकी और राज कपूर की  तस्वीर को शेयर किया है।

अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने भी दिग्गज अभिनेता के निधन पर तीन महान कलाकारों - देवानंद, राज कपूर और दिलीप कुमार की एक साथ तस्वीर को शेयर करते हुए महान पलों को याद किया है। 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement