1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy Birthday Nana Patekar: फिल्मों के पोस्टर रंगते थे, 'प्रहार' के लिए तीन साल ली थी आर्मी ट्रेनिंग

Happy Birthday Nana Patekar: फिल्मों के पोस्टर रंगते थे, 'प्रहार' के लिए तीन साल ली थी आर्मी ट्रेनिंग

नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को हुआ था। वह 68 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 01, 2019 9:29 IST
 Happy Birthday Nana Patekar- India TV Hindi
Happy Birthday Nana Patekar

Happy Birthday Nana Patekar: नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को हुआ था। वह 68 साल के हो गए हैं। उन्होंने हिंदी के साथ-साथ मराठी सिनेमा में भी काम किया है। 'परिंदा' (1989) के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला था। 'अंगार' (1992) के लिए उन्होंने फिल्मफेयर बेस्ट विलेन अवॉर्ड और 'क्रांतिवीर' (1994) के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर, फिल्मफेयर और स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर मिला था।

उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

1. नाना पाटेकर एक्टर के साथ-साथ लेखक, फिल्ममेकर भी हैं। उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है।

2. नाना शुरू में जेबरा क्रासिंग और फिल्मों के पोस्टर को रंगने का काम करते थे। जब उनके पापा का बिजनेस बंद हो गया था तब उन्होंने पार्ट टाइम जॉब करना शुरू कर दिया था, जहां उन्हें रोज़ के 35 रूपये और एक वक्त का खाना मिलता था।

3. नाना ने 'प्रहार' के लिए तीन साल की आर्मी ट्रेनिंग की थी। इसके लिए उन्हें कैप्टन के रैंक से नवाजा गया था। खबरों के मुताबिक, फिल्म की शूटिंग के बाद उन्होंने कारगिल युद्ध में आर्मी की तरफ से काम भी किया था।

4. नाना को खाना पकाने का बहुत शौक है। वह कई तरह के क्यूजिन बनाते हैं। उन्हें अपने दोस्तों को अपने हाथ का बनाया खाना खिलाने का भी बहुत शौक है।

5. नाना के बेटे मल्हार भी एक्टर हैं। हालांकि इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए नाना ने मल्हार की कोई मदद नहीं की थी।

6. नाना किसान हैं और वह गेहूं, चावल की खेती भी करते हैं। उन्होंने किसानों की विधवाओं को सिलाई मशीन भी गिफ्ट की है। उन्होंने लातूर में करीब 62 परिवारों को 15000 रूपये दिए थे।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X