Monday, April 29, 2024
Advertisement

Happy 60th Birthday Sanjay Dutt : जानें जेल में रहते किस लड़की के दिवाने हो गए थे संजय दत्त

बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त आज अपना 60 वां बर्थडे मना रहे हैं। बतौर एक्टर से लेकर प्रोड्यूसर तक संजय ने कई फिल्में की है, हाल ही में वह कलंक फिल्म में नजर आए थे।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: July 28, 2019 23:57 IST
संजय दत्त- India TV Hindi
संजय दत्त

नई दिल्ली: बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त आज अपना 60 वां बर्थडे मना रहे हैं। बतौर एक्टर से लेकर प्रोड्यूसर तक संजय ने कई फिल्में की है, हाल ही में वह कलंक फिल्म में नजर आए थे। सिर्फ इतना ही नहीं संजय को उनके फिल्मों के लिए फिल्मफेयर से लेकर कई 'स्क्रीन अवार्ड' तक मिल चुके हैं। आपको बता दें कि संजय दत्त अभी तक 187 फिल्मों में काम कर चुके हैं। लेकिन संजय को प्यार, रोमांस जैसी फिल्मों से ज्यादा उन्हें गैंगस्टर, क्रिमिनल, पुलिस जैसे रोल के लिए ज्यादा जाना जाता है। जैसा कि आपको पता है संजय दत्त सुनिल दत्त और नरगिस के बेटे हैं। बॉलीवुड के इतने बड़े स्टार के बच्चे होने के बावजूद संजय की जिंदगी दूसरे स्टारों की तरह नहीं रही और इसके कई उदाहरण आपके सामने है। फिल्म संजू से लेकर कई किताबों में आपने संजय दत्ते की अच्छी और बुरी दोनों चीजों के बारे में पढ़ा होगा, सिर्फ इतना ही नहीं रिलेशिनशिप के मामले में संजय की इमेज प्लेब्वॉय टाइप की दिखाया गया लेकिन आज उनके बर्थडे पर हम आपको बताते हैं एक समय यह भी था जब संजय के एक लड़की के दिवाने हो गए थे।

फिल्म इंडस्ट्री में संजय दत्त एक बड़ा नाम है और जन्मदिन के अवसर पर वह 60 वर्ष के हो गए हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर संजय दत्त की अगली फिल्म का टीजर लॉन्च किया जाएगा। संजय दत्त का जीवन शुरुआत से ही विवादित रहा है। वह एक बिगड़ैल बच्चे के तौर पर बड़े हुए, जवानी में उनकी माता का देहांत हो गया, पिता राजनीति में होने के चलते उन पर अधिक ध्यान नहीं दे पाए और संजय दत्त ड्रग्स के नशे के आदी हो गए।

इतना ही नहीं, उनसे मुंबई में हुए ब्लास्ट के तार भी जुड़े और उनके घर से ak-56 बरामद हुई। जिसके चलते उन्हें 5 वर्ष की कैद भी सर्वोच्च न्यायालय ने दी। संजय दत्त को 1993 ब्लास्ट के मामले में 5 वर्ष की सजा सुनाई गई थी और वह पुणे के यरवदा जेल में रहे थे। हालांकि अब संजय दत्त उन सभी बातों को पीछे छोड़ एक बार फिर आगे बढ़ रहे हैं और अपनी फिल्मों और अपने परिवार में व्यस्त हो गए हैं।

संजय दत्त के नाम से बनकर रिलीज हुई फिल्म संजू ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड रुपए से अधिक का व्यापार किया था। इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त की भूमिका निभाई थी। संजय दत्त के कुल 3 बच्चे हैं। इनमें से दो मान्यता दत्त के साथ हैं।

इस तरह इस लड़की के प्यार में पड़े संजय दत्त

ऐसे आपको हम संजय की दूसरी पत्नी के बारे में बताते हैं जिसके बारे में कम लोग ही जानते होंगे । संजय की पहली शादी एक्ट्रेस रिचा शर्मा से 1987 में हुई थी। रिचा ने शादी के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़ दी थी। रिचा और संजय की एक बेटी त्रिशाला भी है। जो यूएस में रहती है। रिचा को कैंसर था जिससे 1996 में उनका निधन हो गया था।

रिचा के निधन के बाद संजय की जिंदगी में मॉडल और सोशलाइट रिया पिल्लई आईं। संजय दत्त और रिया पहले से ही दोस्त थे। उनका प्यार तब परवान चढ़ा जब मुंबई ब्लास्ट केस में संजय को जेल जाना पड़ा। उस समय एक रिया ही थीं जो हर पल संजय के साथ खड़ी रहीं। रिया हैदराबाद के महाराजा नरसिंहगिर धनराजगिर ज्ञान बहादुर की पोती हैं।

रिया की नानी जुबैदा खुद एक फिल्म एक्ट्रेस थीं। रिया के पिता का नाम रेमंड पिल्लई और मां का नाम दुर्रेश्वर धनराजगिर है। संजय के जेल में रहने के दौरान उनकी नजदीकियां बढ़ीं । रिया जेल में उनसे मिलने जाया करती थीं। संजय ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मुझे रिया से तब प्यार हुआ जब मैं जेल में था।' 

जेल से बाहर आने के बाद वैलेंटाइन डे की पार्टी में संजय ने रिया को शादी के लिए प्रपोज किया। इसके बाद दोनों साईं बाबा के मंदिर गए और वहां पुजारी ने उनकी शादी करवा दी। शादी के बाद संजय दत्त ने 7 फिल्में साइन कीं और अपनी शूटिंग में बिजी हो गए। इसके चलते वो रिया को टाइम नहीं दे पाते थे। 

एक इंटरव्यू में संजय दत्त ने खुद ये बात कबूली थी कि शूटिंग के चलते उनकी पर्सनल लाइफ खत्म हो चुकी है। लेकिन सच कुछ और ही था। संजय उस समय मान्यता के करीब आ गए थे और रिया टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस को डेट करने लगी थीं। रिया एक मॉडल के साथ आर्ट ऑफ लिविंग की इंस्ट्रक्टर भी थीं। शादी के एक साल बाद ही दोनों के बीच क्लैश होने लगे थे।

दोनों अलग रहते थे। डिवॉर्स का केस फाइल हो गया था। रिया लिएंडर को डेट कर रही थीं। लेकिन अपनी शादी टूटने का जिम्मेदार संजय को ठहराया। संजय लोगों की नजरों में विलेन बन गए थे। डिवॉर्स के बाद संजय ने मान्यता से शादी कर ली और रिया लिएंडर पेस के साथ रहने लगीं। साल 2008 में रिया और संजय दत्त का तलाक हो गया था। 

या ने अपनी शादी के बारे में किसी को कुछ नहीं बताया और एक बेटी अयाना भी हो गई। कुछ समय बाद रिया ने लिएंडर पर मार-पीट का केस दर्ज कराया। तब लिएंडर ने कोर्ट में बताया था कि उनकी और रिया की शादी कभी नहीं हुई। वो रिया के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे थे। वहीं रिया का कहना था कि लिएंडर उन्हें पहले दिन से धोखा दे रहे थे। फिलहाल लिएंडर और रिया अलग हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:

Govinda in Aap Ki Adalat: गोविंदा ने 49 की उम्र में क्यों की पत्नी सुनीता से दोबारा शादी?

Aap Ki Adalat Highlights: 'आप की अदालत' में मेहमान बनकर पहुंचे 'हीरो नंबर 1' गोविंदा

बॉलीवुड स्टार गोविंदा ने 'आप की अदालत' में कहा, 'रणवीर सिंह अगले सुपरस्टार होंगे'

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement