1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. हिंदी सिनेमा के शो मैन राज कपूर, जिन्होंने ने अपनी बोल्ड फिल्मों से मोड़ दी हिंदी के दर्शकों की दिशा

Remembering: हिंदी सिनेमा के शो मैन राज कपूर, जिन्होंने ने अपनी बोल्ड फिल्मों से मोड़ दी हिंदी के दर्शकों की दिशा

भारतीय फिल्म निर्माता और अभिनेता राज कपूर आज भी अपने अभिनय और फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने फिल्मों में बोल्ड सीन देने वाली अभिनेत्रियों के चलन को महत्व दिया और हिंदी सिनेमा और दर्शकों को एक नई दिशा की ओर मोड़ दिया।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 02, 2021 22:41 IST
Raj Kapoor- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/RISHI KAPOOR Raj Kapoor

राज कपूर को हिंदी सिनेमा जगत का शो मैन कहा जाता है। अभिनेत्रियों को फिल्म का अहम हिस्सा बनाने वाले राज कपूर ने हिंदी सिनेमा में एक नए दौर की शुरुआत की थी, आज ही के दिन ही राज कपूर का निधन हुआ था। भारतीय फिल्म निर्माता और अभिनेता राज कपूर आज भी अपने अभिनय और फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

जोकर का वह किरदार आज भी हिंदी सिनेमा के लिए एक अविश्वसनीय विरासत है। उन्हें हिंदी सिनेमा में उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए जाना जाता है, उन्हें फिल्मों में बोल्ड सीन्स को महत्व देने का श्रेय दिया जाता है। जबकि उन्होंने हिंदी फिल्मों में ट्रेजेडी और ड्रामा को बखूबी निभाया। उन्होंने फिल्मों में बोल्ड सीन देने वाली अभिनेत्रियों के चलन को महत्व दिया और हिंदी सिनेमा और दर्शकों को एक नई दिशा की ओर मोड़ दिया। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें 1971 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उन्हें 1987 में फिल्म के सबसे बड़े पुरस्कार दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिनेमा में उनके योगदान के लिए सिनेमैटोग्राफर समय-समय पर उन्हें याद करते रहे हैं। अविभाजित भारत के पेशावर में जन्मे राज कपूर एक हिंदू परिवार से थे। उनके पिता का नाम पृथ्वीराज कपूर और माता का नाम रामसरानी देवी कपूर था। राज 6 भाइयों और बहनों में सबसे बड़े थे, उनके भाई-बहन शशि कपूर, शम्मी कपूर, उर्मिला सियाल कपूर, नंदी कपूर और देवी कपूर हैं। उनके बच्चे ऋषि कपूर, रणधीर कपूर, रितु नंदा, राजीव कपूर और रीमा कपूर हैं। उन्होंने कृष्णा कपूर से शादी की।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X