Friday, May 03, 2024
Advertisement

मुंबई फिल्म फेस्टिवल आज से शुरू

मुंबई: भारत का सबसे बड़ा फ़िल्म फ़ेस्टिवल माना जाने वाला ‘मामी’ यानी ‘मुंबई अकेडमी ऑफ़ मूविंग इमेजेज़’ आज से शुरू हो रहा है। फ़ेस्टिवल की कार्यकारी निर्देशक, लेखिका अनुपमा चोपड़ा हैं और चेयरपर्सन की फ़ेहरिस्त

Agency Agency
Updated on: October 29, 2015 19:51 IST
मुंबई फिल्म फेस्टिवल...- India TV Hindi
मुंबई फिल्म फेस्टिवल आज से शुरू

मुंबई: भारत का सबसे बड़ा फ़िल्म फ़ेस्टिवल माना जाने वाला ‘मामी’ यानी ‘मुंबई अकेडमी ऑफ़ मूविंग इमेजेज़’ आज से शुरू हो रहा है। फ़ेस्टिवल की कार्यकारी निर्देशक, लेखिका अनुपमा चोपड़ा हैं और चेयरपर्सन की फ़ेहरिस्त में नाम शुमार है नीता अम्बानी और किरण राव का।

इन नामों से आप इस फ़िल्म फ़ेस्टिवल के पैमाने का अंदाज़ा लगा सकते हैं। 5 नवंबर तक चलने वाले इस फ़ेस्टिवल में 150 से भी अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फ़िल्मों की स्क्रीनिंग के साथ कुछ नए सेक्शन भी शुरू किए गए हैं, जो इस समारोह को कला और ग्लैमर का अनूठा कॉकटेल बनांएगे।

इस आयोजन में पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री एक छत के नीचे नज़र आती है और तकनीक से लेकर कला, लेखन जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए फ़िल्म जगत के दिग्गज एकत्रित होते हैं। ‘मामी’ के इस 17वें संस्करण में इस साल 29 भाषाओँ में बनी 248 प्रविष्ठियां आई हैं, जिनमें पश्तो, वांचु, जौन्सारी जैसी अन्य भाषाएं भी शामिल हैं।

स्क्रीन होने वाली 31 भारतीय फ़िल्मों में से 17 पहली बार दिखाई जाएंगी जबकी 14 फ़िल्में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाई जा चुकी हैं।

इस बार फ़ेस्टिवल का ‘एक्सीलेंस इन सिनेमा’ पुरस्कार इज़राइल के फ़िल्मकार एमोस गिताई को और भारतीय पटकथा लेखक जोड़ी सलीम-जावेद को दिया जाएगा।

यहां ‘आइ लैन्ड सिटी’, ‘तिथी’ और ‘चौथी कूट’ जैसी भारतीय फ़िल्मों को भी प्रदर्शित किया जाएगा जिन्हें अभी तक सिर्फ़ कान्स और वेनिस के फ़िल्म फ़ेस्टिवल्स में दिखाया गया है।

फ़ेस्टिवल की एक चर्चित फ़िल्म है हंसल मेहता की ‘अलीगढ़’ जो एक ऐसे प्रोफ़ेसर की ज़िन्दगी से प्रेरित है जिन्हें समलैंगिक होने की वजह से नौकरी से निकाल दिया जाता है।

मनोज वाजपेयी की मुख्य भूमिका वाली इस फ़िल्म ने बुसान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में काफ़ी सराहना बटोरी थी और इस साल ‘मामी’ का आरंभ इसी फ़िल्म से हो रहा है, ज्ञात रहे कि यह फ़िल्म अभी भारत में रिलीज़ नहीं हुई है।

फ़ेस्टिवल का एक और आकर्षण है सत्यजीत रे की ‘अप्पु ट्रिलोजी’ जिसकी जल चुकी रील्स का नवीनीकरण करके दोबारा से दिखाया जाएगा। इसके अलावा इस समारोह का आकर्षण है रजनीकांत पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘फ़ॉर दी लव ऑफ़ अ मैन’।

इस फ़ेस्टिवल की चर्चा इसलिए भी हर आमो ख़ास में है क्योंकि इस बैनर के अंतर्गत जाने माने निर्देशक और अभिनेता फ़िल्म से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिनमें रणबीर कपूर, इम्तियाज़ अली, जावेद अख़्तर, दीपिका पादुकोण, राजू हिरानी जैसे नाम शामिल होंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement