1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Oscar 2022: विक्की कौशल की 'सरदार उधम' और विद्या बालन की 'शेरनी' भारत की तरफ से ऑस्कर की दौड़ में शामिल

Oscar 2022: विक्की कौशल की 'सरदार उधम' और विद्या बालन की 'शेरनी' भारत की तरफ से ऑस्कर की दौड़ में शामिल

भारत की तरफ से कौन सी फिल्म इस बार ऑस्कर में अपनी दावेदारी पेश करेगी? इसे लेकर चर्चाओं का दौर जारी है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: October 26, 2021 9:31 IST
oscar 2020- India TV Hindi
Image Source : AMAZON PRIME VIDEO Oscar 2022: विक्की कौशल की 'सरदार उधम' और विद्या बालन की 'शेरनी' भारत की तरफ ऑस्कर की दौड़ में शामिल 

भारत ऑस्कर 2022 के लिए कमर कस रहा है। कोलकाता में 15 सदस्यों की एक जूरी भारत की तरफ ऑस्कर में भेजे जाने वाली फिल्मों पर मंथन कर रही हैं। इसके लिए देश भर से 14 फिल्मों को लेकर तफ्तीश की जा रही है कि कौन सी फिल्म ऑस्कर 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी? कथित तौर पर, इन 14 फिल्मों में से शूजीत सरकार के निर्देशन में बनी विक्की कौशल स्टारर 'सरदार उधम' और अमित वी मसूरकर के निर्देशन में बनी विद्या बालन स्टारर 'शेरनी' ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। योगी बाबू की तमिल फिल्म 'मंडेला' और मार्टिन प्राकट स्टारर मलयालम फिल्म 'नयट्टू' सहित क्षेत्रीय फिल्मों ने भी इस लिस्ट में अपने दावेदारी पेश की है।

अगले कुछ दिनों में, 15 सदस्यों की जूरी कोलकाता के भवानीपुर में बिजली सिनेमा में इन 14 फिल्मों को देखेगी। फिल्म निर्माता शाजी एन करुण जूरी के अध्यक्ष हैं।

अमेजन प्राइम वीडियो की 'सरदार उधम' के बारे में बात करें तो फिल्म में महान भारतीय क्रांतिकारी 'सरदार उधम सिंह' की कहानी बताई गई है। पंजाबी सिख क्रांतिकारी जिन्होंने दो दशकों तक जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की हत्या की योजना बनाई थी।

Sardar Udham Review: उधम सिंह के मकसद और जज्बे को जीने में कामयाब रहे विक्की कौशल

जबकि, 'शेरनी' में विद्या बालन ने एक ईमानदार वन अधिकारी की भूमिका निभाई है, जो पितृसत्तात्मक समाज की तरफ से बनाए गए सामाजिक बाधाओं और अपने विभाग के भीतर अभावग्रस्त रवैये से जूझती है। फिल्म में एक वन अधिकारी के रूप में विद्या बालन को प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों तरह की बाधाओं और दबावों से जूझते हुए देखा गया है। फिल्म में शरत सक्सेना, मुकुल चड्ढा, विजय राज, इला अरुण और बृजेंद्र काला भी हैं। फिल्म को रिलीज के बाद सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है।

Sherni Twitter Reaction: कैसी है विद्या बालन की 'शेरनी'? जानिए लोगों का रिव्यू

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) ने 27 मार्च, 2022 को ऑस्कर के 2022 वर्जन को होस्ट करने वाला है। 94वें अकादमी पुरस्कार समारोह इस बार हॉलीवुड के प्रतिष्ठित डॉल्बी थिएटर में वापसी करेगा।

bigg boss 15