Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Shaheed Diwas 2021: इन फिल्मों में दिखी थी शहीद-ए-आजम भगत सिंह के बलिदान की कहानी, देखें पूरी लिस्ट

 भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित कई फिल्में बनीं, जिससे लोग प्रेरणा लेते हैं। आज शहीद दिवस पर हम आपके लिए बॉलीवुड की ऐसी फिल्मों की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें इस स्वतंत्रता सेनानी के जीवन चरित्र को जाहिर किया है। 

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 23, 2021 11:48 IST
bhagat singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/AJAY DEVGAN भगत सिंह की जिंदगी पर बनी फिल्में।

भगत सिंह भारत के सबसे प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों में से एक रहे और उन्हें सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारियों में से एक माना जाता है। उनका प्रभाव केवल न भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन तक ही सीमित था, आजादी की मशाल जलाने वाले क्रांतिकारियों में भी भगत सिंह एक अलग ही अलख जगा जाते हैं। उनकी शख्सियत युवाओं में भी अपने बलिदान के लिए काफी मशहूर हैं। उनकी जिंदगी पर आधारित कई फिल्में बनीं, जिससे लोग प्रेरणा लेते हैं। आज शहीद दिवस पर हम आपके लिए बॉलीवुड की ऐसी फिल्मों की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें इस स्वतंत्रता सेनानी के जीवन चरित्र को जाहिर किया है। 

शहीद-ए-आज़ाद भगत सिंह (1954)

यह भगत सिंह के जीवन पर आधारित बॉलीवुड की पहली फिल्म थी। फिल्म जगदीश गौतम की तरफ से डायरेक्ट की गई थी और इसमें प्रेम आबेद, जयराज, स्मृति बिस्वास और अशिता मजूमदार ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं।

शहीद भगत सिंह (1963)
शहीद-ए-आज़ाद भगत सिंह की रिलीज के दस साल बाद, शम्मी कपूर शहीद भगत सिंह के किरदार में दिखाई दिए। फिल्म का निर्देशन केएन बंसल ने किया था और शम्मी कपूर के अलावा फिल्म में शकीला, प्रेमनाथ, उल्हास और अचला सचदेव ने अभिनय किया था।

शहीद (1965)
मनोज कुमार स्टार यह फिल्म बेहद लोकप्रिय थी। फिल्म ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए 13वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों और नरगिस दत्त पुरस्कार अपने नाम किया था।

शहीद-ए-आज़म (2002)
साल 2002 में रिलीज हुई 'शहीद-ए-आज़म' भगत सिंह के जीवन पर आधारित तीन फिल्मों में से एक थी। सोनू सूद इस फिल्म में भगत सिंह की भूमिका में थे।

23 मार्च 1931: शहीद (2002)
बॉबी देओल, सनी देओल और अमृता सिंह स्टारर इस फिल्म में भारतीय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह और उनके साथियों राजगुरु और सुखदेव की फांसी तक की घटनाओं को दिखाया गया है।

द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह (2002)
इस फिल्म में विस्तार से दिखाया गया है कि कैसे भगत सिंह ब्रिटिश राज और भारतीय स्वतंत्रता के लिए अपने संघर्षों और अपने विचारों से एक महान क्रांतिकारी बने। फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका में थे।

रंग दे बसंती (2006)
यह फिल्म युवाओं के बीच बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी और फिल्म ने कई अवॉर्ड्स भी जीते। आमिर खान, शर्मन जोशी, कुणाल कपूर जैसे बड़े सितारों के अभिनय वाली यह फिल्म भगत सिंह और उस दौर के क्रांतिकारियों के बारे में बताती है, इसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भगत सिंह की भूमिका शामिल है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement