1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Teacher's day: बॉलीवुड के ये 6 सितारे एक्टर बनने से पहले रह चुके हैं टीचर

Teacher's day: बॉलीवुड के ये 6 सितारे एक्टर बनने से पहले रह चुके हैं टीचर

आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे एक्टर्स के बारे में बताने वाले हैं जो फिल्मों में तो अपने अभिनय से लोगों को फैन्स बना चुके हैं लेकिन अभिनय से पहले वो शिक्षक भी रह चुके हैं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: September 04, 2020 16:52 IST
akshay kumar, teacher's day- India TV Hindi
Image Source : TWITTER  बॉलीवुड के ये 6 सितारे एक्टर बनने से पहले रह चुके हैं टीचर

मुंबई: 5 सितंबर को देशभर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन सभी स्टूडेंट्स अपने टीचर्स का आभार व्यक्त करते हैं और उन्हें तोहफे देते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे एक्टर्स के बारे में बताने वाले हैं जो फिल्मों में तो अपने अभिनय से लोगों को फैन्स बना चुके हैं लेकिन अभिनय से पहले वो शिक्षक भी रह चुके हैं। 

1. कादर खान

मशहूर फिल्म अभिनेता, कॉमेडियन कादर खान ने एम. एच. साबू सिद्दीकी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में शिक्षक रह चुके हैं। वह सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर थे। फिल्मों को छोड़ने के बाद भी वह पढ़ाने के लिए यूएई में शिफ्ट हो गए। आखिरी दिनों में कादर खान ने उर्दू और अरबी भी पढ़ाई और लोगों के लिए एजुकेशन सेंटर भी खोलना चाहते थे।

2. अक्षय कुमार

Teacher's day: बॉलीवुड के ये 6 सितारे एक्टर बनने से पहले रह चुके हैं टीचर

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार, फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अधिक फीस लेने वाले अभिनेताओं में से एक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अभिनेता अक्षय कुमार भी टीचर रह चुके हैं। अभिनेता को बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले कई तरह के काम किए, अभिनेता ने वेटर और एक डिशवॉशर के रूप में भी काम किया था। मगर उसे पहले जब अक्षय बैंकॉक में थे वहां उन्होंने मार्शल आर्ट सीखा। मुंबई लौटने पर, उन्होंने छात्रों को मार्शल आर्ट सिखाना शुरू किया। अपने एक छात्र की मदद से ही अक्षय कुमार मॉडलिंग में आए।

3. चंद्रचूड़ सिंह

चंद्रचूर सिंह ने तेरे मेरे सपने फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया जो अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड के तहत निर्मित की गई थी। जल्द ही, वह काफी लोकप्रिय हो गए, लेकिन वॉटर स्कीइंग करते समय उनका एक्सीडेंट हो गया और कंधे के जोड़ मे फ्रैक्चर होने की वजह से उन्हें बेड रेस्ट के लिए बोल दिया गया और वो सिनेमा से दूर हो गए। लेकिन ऐसा लगता है कि नियति ने उनके लिए कुछ और सोचकर रखा था। मनोरंजन उद्योग में शामिल होने से पहले, वह दून के एक स्कूल में संगीत शिक्षक थे। चोट लगने के बाद, वह एक बार फिर से पढ़ाने चले गए।

4. नंदिता दास

बॉलीवुड एक्ट्रेस नंदिता दास ने कई बॉलीवुड फिल्मों के अलावा कई क्षेत्रीया भाषाओं में और कई पेशेवर थियेटर में काम किया है। लेकिन एक्टिंग से पहले वो ऋषि वैली स्कूल में पढ़ा रही थी। दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क से मास्टर्स पूरा करने के बाद, नंदिता दास ने पढ़ाना शुरू किया।

5. टॉम ऑल्टर

टॉम ऑल्टर को कौन भूल सकता है। एक प्रसिद्ध अभिनेता बनने से पहले, टॉम ऑल्टर सेंट थॉमस स्कूल (हरियाणा) में एक क्रिकेट कोच थे। शक्तिमान में टॉमऑल्टर महागुरु के रोल में नजर आए थे। 

6. बलराज साहनी

बलराज साहनी की अंग्रेजी में डबल एमए थे। एक लाहौर विश्वविद्यालय से और एक पंजाब विश्वविद्यालय से उन्होंने एमए किया था। वे टैगोर के दूरदर्शिता से प्रभावित थे इसलिए वे टैगोर के विश्वभारती विश्वविद्यालय में अंग्रेजी और हिंदी पढ़ाने के लिए बंगाल आए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X