1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. Teacher's day special: बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, जीवन भर शिक्षा देते हैं ये 6 लोग

Teacher's day special: बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, जीवन भर शिक्षा देते हैं ये 6 लोग

स्कूली शिक्षा के इतर बात करें को जीवन में हर पल इंसान किसी न किसी से कुछ न कुछ सीखता है। पैदा होने से लेकर बुढापे तक हर कदम पर कोई आपको नया सबक सिखाता है। ये मां से लेकर आपका पार्टनर, या इम्पलायर भी हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 04, 2020 16:53 IST
Teacher's day special- India TV Hindi
Image Source : @IZAJACZEWSKA @____.BABY.____ Teacher's day special

ये तो सब जानते हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक का बहुत योगदान है। शिक्षक ही हैं जो बच्चे को जीवन में आने वाली कठिनाइयों के लिए तैयार करत हैं। लेकिन स्कूली शिक्षा के इतर बात करें को जीवन में हर पल इंसान किसी न किसी से कुछ न कुछ सीखता है। पैदा होने से लेकर बुढापे तक हर कदम पर कोई आपको नया सबक सिखाता है। ये मां से लेकर आपका पार्टनर, या इम्पलायर भी हो सकता है।

आइए जानते हैं कि जीवन में कौन कौन लोग आपको सबक सिखाते हैं जो आपको हमेशा याद रखने चाहिए। 

1. मां

मां जीवन की पहली टीचर हैं। ये किसी भी बच्चे को चलना, बोलना, खाना पीना सिखाने के साथ साथ दुनिया में घुलना मिलना सिखाती है। मां को पहला शिक्षक कहना बिलकुल सही है, ये मां केवल बचपन ही नहीं जवानी में भी आपकी गलतियों को सुधारकर आपको नई राह दिखाती है। 

Teacher's day: बॉलीवुड के ये 6 सितारे एक्टर बनने से पहले रह चुके हैं टीचर

2. दोस्त

दोस्त आपको जीवन का सबसे बड़ा सबक सिखाता है। सामाजिक दायित्वों का। दोस्तों के साथ ही आप सीखते हैं कि प्रेम, भाइचारा कैसे निभाया जाता है। आपकी किसी भी परेशानी या जश्न के मौके पर आपके साथ खड़ा दोस्त ही है जो आपको दया, दोस्ती, प्रेम और भाइचारे का उदाहरण देता है। आप किसी बुराई की तरफ जा रहे हों तो वो दोस्त ही होगा जो आपको सबसे पहले टोकेगा।

3. प्रेमी

जवानी में प्रेम करना आम बात है। प्रेमी या प्रेमिका आपको जीवन के नए हिस्से से परिचित करवाते हैं। कई बार प्रेम कामयाब होता है और कई बार प्रेम नाकामयाब होता है। प्रेम के दौरान जीवन के उतार चढ़ाव, भावनाएं और जोश भरे माहौल में आपको कई तरह की चीजें सीखने को मिलती हैं। 

प्रेम में दिल टूटता है तो वो भी एक सबक ही है। इसके बाद फिर से उठ खड़ा होगा, पुरानी चीजों को भूलकर नए जीवन में प्रवेश करना परिवर्तन सिखाता है। ये परिवर्तन ही तो संसार का हिस्सा है। 

4. इम्प्लायर

आप जहां नौकरी करते हैं वहां मालिक जरूर होंगे। दरअसल आपका इम्पलायर भी आपका एक शिक्षक है। जो आपको सिखाता है कि दबाव और मांग के युग में कैसे कंपीट करना है। कैसे अपेक्षाओं में खरा उतरना है। टारगेट वर्क के दौर में अपने आपको टिकाए रखने की योग्यता आपके अंदर आपके इम्पलायर द्वारा ही आती है। संतोष अच्छी बात है लेकिन करियर में संतोष की बजाय ऊपर उठने की आकांक्षा ही व्यक्ति को आगे बढने के लिए प्रोत्साहित करती है और इसमें आपके इम्पलायर का बहुत बड़ा योगदान है।

5. बच्चे

बच्चे यूं तो बड़े प्यारे होते हैं, लेकिन वो बहुत बड़ी शिक्षा देते हैं। जिस तरह बच्चे छोटे मोटे झगड़ों के बाद अपने दोस्तों से फिर दोस्ती कर लेते हैं, उसी तरह इंसान को भी अहम औऱ अहंकार का त्याग करके झगड़ो को बड़ा करने से बचना चाहिए। बच्चों का निश्चल ह्रदय इंसान को सिखाता है कि कैसे छोटे से दिल में प्यार ही प्यार हो तो सारे दिन खिलखिलाया जा सकता है। 

6. बुजुर्ग

बुजुर्ग लोग जीवन का फलसफा हमसे ज्यादा जानते हैं। वो अपनी जिंदगी के अनुभवों से हमे सीख देते हैं। संतोष, संघर्ष और अनुभवों की खान है बुजुर्ग, इनसे सलाह करना बहुत जरूरी है, अगर आपने ऐसा किया तो आप हर परेशानी से हंसते हंसते निकल आएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X