Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का 88 साल की उम्र में निधन

अभिनेत्री शशिकला ओम प्रकाश सहगल का निधन हो गया है। उन्होंने रविवार को दोपहर 12 बजे अपनी नींद में अंतिम सांस ली।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 04, 2021 16:43 IST
actress shashikala- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@PEEPINGMOON अभिनेत्री शशिकला 

अभिनेत्री शशिकला ओम प्रकाश सहगल का निधन हो गया है। उन्होंने रविवार को दोपहर 12 बजे अपनी नींद में अंतिम सांस ली। शशिकला का निधन 4 अप्रैल को मुंबई के कोलाबा में दोपहर 12 बजे हुआ। उन्होंने 70 के दशक में बॉलीवुड की हीरोइन और विलेन दोनों का किरदार निभाया था। 

शशिकला मूल रूप से सोलापुर की रहने वाली थीं। शादी से पहले उनका नाम शशिकला जावलकर था। कम उम्र से ही उन्हें नृत्य, अभिनय और गायन पसंद था। उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर फिल्मी दुनिया में आने का फैसला किया था। वह फिल्म 'जीनत' में एक कव्वाली के दृश्य में नजर आई थीं। उन्हें फिल्म 'डाकू' में शम्मी कपूर के साथ देखा गया था। वी उन्होंने शांताराम की टिन बत्ती चार रास्ता में भी काम किया था। उन्हें कई फिल्मों में सहायक भूमिकाओं और खलनायक के रूप में देखा गया है। उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में सहायक अभिनेत्री के रूप में काम किया है। वह अपने अभिनय और विशेष रूप से अपने संचार कौशल के लिए प्रसिद्ध थीं।

वह बिमल रॉय की 1959 में प्रदर्शित फिल्म सुजाता में दिखाई दीं। उन्होंने ताराचंद बड़जात्या की फिल्म 'आरती' में एक खलनायक की भूमिका निभाई थी। उन्होंने 'अनुपमा', 'फुल और पत्थर', 'आये मिलन की बेला', 'गुमराह', 'वक़्त', 'ख़ूबसूरत' और कुछ अन्य फ़िल्मों में सहायक अभिनेत्री के रूप में भी काम किया। इसके अलावा 1974 में, उन्होंने फिल्म 'छोटे सरकार' में एक खलनायक के रूप में फिर से अभिनय किया। इस फिल्म में उन्होंने शम्मी कपूर और साधना के साथ काम किया था। उन्होंने 'परदेसी बाबू', 'बादशाह', 'कभी खुशी कभी गम', 'मुझसे शादी करोगी' और 'चोरी चोरी' में भी काम किया था। उन्होंने कुछ समय के लिए टेलीविजन पर भी काम किया। वह  दिल देके देखो ’और सोनपरी’ जैसे शोज में भी देखी गई थीं। वह 'लेक चैलसी ससारला' और 'महानंदा' जैसी मराठी फिल्मों में भी नजर आईं।

शशिकला को अब तक कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने 1962 में आरती के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। 1963 में, उन्होंने गुमराह के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। 2007 में, उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2009 में उन्हें शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement