Monday, April 29, 2024
Advertisement

Deepak Tijori Birthday : कभी दीपक तिजोरी के स्टारडम के आगे फेल हो गए थे अक्षय कुमार, अब एक्टर जी रहे गुमनामी की जिंदगी

90 के दशक के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक रहे दीपक तिजोरी आज अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि एक समय ऐसा था जब दीपक फिल्मों का जाना माना चेहरा हुआ करते थे, लेकिन आज वो गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop
Updated on: August 28, 2023 9:46 IST
Deepak Tijori Akshay Kumar- India TV Hindi
Image Source : DESIGN दीपक तिजोरी अक्षय कुमार

Deepak Tijori Birthday: 90 के दशक के अभिनेता दीपक तिजोरी का नाम बॉलीवुड के शानदार और दिग्गज कलाकारों की लिस्ट में आता हैं। दीपक ने अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को लंबे समय तक जीता था। उन्होंने 'आशिकी', 'कभी हां कभी ना' और 'जो जीता वही सिकंदर' जैसी तमाम फिल्मों में यादगार किरदार निभाए हैं। लेकिन अब दीपक स्क्रीन पर दिखाई नहीं देते हैं।

हीरो न होते हुए भी दीपक बड़े स्टार बन गए

दीपक तिजोरी का जन्म 28 अगस्त साल 1961 को मुंबई में हुआ था। उन्होनें अपनी पूरी पढ़ाई भी मुंबई से ही की है। कॉलेज के दौरान ही वह एक थियेटर ग्रुप से जुड़े थे। वही कालेज खत्म होने के बाद उन्होनें बॉलीवुड का रुख कर लिया। दीपक ने अपने कॅरियर की शुरुआत 'तेरा नाम मेरा नाम' फिल्म से की थी, जिसमें उनका किरदार छोटा था, लेकिन इस फिल्म के बाद उन्होंने खुद को एक ऐसे स्टार के रूप में बानाया, जो हीरो न होते हुए भी दर्शकों के लिए एक बड़ा स्टार बन गया। हालांकि दीपक को 1990 में आई फिल्म ‘आशिकी’ से वो पहचान मिली जिसकी उन्हें चाहत थी। इस फिल्म के जरिए दीपक रातों रात मशहूर हो गए।

अक्षय कुमार को ऑडिशन में किया था फेल

फिल्म आशिकी के बाद दीपक तिजोरी के पास कई फिल्मों के ऑफर आए लेकिन सभी फिल्म में उन्हें सपोर्टिंग किरदार ही मिले। फिर भी दीपक ने सारे किरदारों पर मुहर लगाई और सभी सुपरहिट साबित हुए। दीपक ने कई शानदार फिल्मों में सह कलाकार के तौर पर काम किया और एक समय ऐसे आया जब सह अभिनेता के तौर पर ही दीपक तिजोरी सुपरहिट हो गए। आप उनकी पॉपुलरिटी का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं की फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ में उन्होंने शेखर मल्होत्रा किरदार के लिए अक्षय कुमार को ऑडिशन में फेल कर दिया था। 

अक्षय की जगह दीपक बने थे इस फिल्म में हीरो

जी हां,  ये बात बहुत कम ही लोग जानते होगें कि, जब अक्षय कुमार ने आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' के लिए ऑडिशन दिया था उस समय अक्षय ने कुछ शुरूआती फिल्मों जैसे 'सौगंध' और 'डांसर' में ही काम किया था। जबकि दीपक तिजोरी कई फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काम कर सबकी पसंद बन गए थे। यही वजह था कि जब आमिर की फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' के लिए अक्षय ने मंसूर खान को ऑडिशन दिया तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। जिसे बाद में दीपक तिजोरी ने इस किरदार को निभाया था। ये फिल्म सुपरहिट हो गई। इस फिल्म से दीपक की किस्मत भी चमक गई।  

हीरो बनने का सपना हुआ चकनाचूर 

फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' में दीपक की जबरदस्त एक्टिंग देखकर साल 1993 में उन्हें फिल्म 'पहला नशा' में लीड अभिनेता के तौर पर साइन किया गया। इस फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री पूजा भट्ट और रवीना टंडन थीं, हालांकि इतनी बड़ी और जबरदस्त स्टार कास्ट होने के बाद भी ये फिल्म बुरी तरह पिट गई और दीपक का हीरो बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया। इसके बाद उन्हें ‘कभी हां कभी ना’ में शाहरुख के साथ देखा गया था।

दीपक की फिल्में 

वहीं फिल्मों में लंबे समय तक अभिनय करने के बाद दीपक तिजोरी ने निर्देशन की तरफ अपना रुख करने का फैसला किया। उन्होंने साल 2003 में एडल्ट कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'ऊप्स' से अपनी निर्देशन पारी की शुरुआत की थी। हालांकि इस फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों ने नकार दिया था। इसके बाद उन्होंने कई और फिल्में डायरेक्ट कीं जिनमें 'टॉम डिक और हैरी', 'फॉक्स' और 'खामोशी - खौफ की एक रात' ये सब फिल्में भी बुरी तरह फ्लॉप रही। इसे बदकिस्मती ही कहा जाए कि दीपक तिजोरी ना सिर्फ लीड हीरो के तौर पर फ्लॉप रहें बल्कि उनकी डायरेक्ट की गई लगभग सभी फिल्में बुरी तरह फ्लॉप रहीं । बतौर अभिनेता के तौर पर दीपक तिजोरी आखिरी बार साल 2018 में आई फिल्म 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' में नजर आए थे। फिलहाल वो फिल्मों से दूर हैं, लेकिन दीपक सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहते हैं और अक्सर अपनी तस्वीरें शेयर कर फैंस के साथ जुड़े रहते हैं।

 

अनुपमा से लेकर दयाबेन तक अपने किरदार की वजह से मशहूर हैं ये सितारे, असली नाम से इन स्टार्स को पहचान नहीं पाएंगे

आमिर खान की बेटी इरा खान मंगेतर के साथ उदयपुर में बिता रहीं हैं क्वालिटी टाइम, शेयर की रोमांटिक तस्वीरें

 

 

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement