Saturday, July 20, 2024
Advertisement

29 साल पहले इस फिल्म से हिला दिया था बॉक्स ऑफिस, 'डिस्को डांसर' बन जीत चुके हैं दिल

मिथुन चक्रवर्ती अपने दशक के मशहूर एक्टर में से एक रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उनका सफर 1976 में मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया' से शुरू हुआ, जहां उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया और अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी हासिल कर लिया। वहीं मिथुन दादा साल 1995 में बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच चुके हैं।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: June 16, 2024 6:00 IST
mithun chakraborty, Disco Dancer of bollywood- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती इंडस्ट्री के उन अभिनेताओं में से एक हैं जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। आज, 16 जून 1950 को जन्मे मिथुन दादा अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और पूर्व राज्यसभा सदस्य अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर हमेशा लाइमलाइट में रहते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने 1976 में रिलीज हुई मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया' से अपने करियर की शुरूआत की, जिस के लिए उन्हें अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला। अपने फिल्मी करियर में मिथुन चक्रवर्ती ने खूंखार खलनायक से लेकर रोमांटिक हीरो तक दमदार किरदार निभाए हैं।

विलेन बन छा चुके हैं मिथुन दादा

मिथुन चक्रवर्ती ने उनके करियर में 350 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है, जो आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। हालांकि, दिग्गज अभिनेता मिथुन की सफलता का रास्ता बहुत संघर्षों से भरा था। इस स्टारडम को पाने के पहले वह मुंबई की सड़कों पर भूखे पेट तक सो चुके हैं। मिथुन चक्रवर्ती 1982 में रिलीज हुई 'डिस्को डांसर' के बाद स्टारडम की बुलंदियों पर पहुंच गए। जिमी के किरदार को निभाते हुए मिथुन ने अपने शानदार डांस मूव्स और शानदार स्क्रीन प्रेजेंस से दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों में जगह बनाई और वह डिस्को डांसर के नाम से बॉलीवुड में मशहूर हो गए। इस फिल्म से वह घर-घर में मशहूर हो गए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिथुन चक्रवर्ती की एक फिल्म ऐसी है जिसमें वह विलेन बने थे और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उस समय छप्परफाड़ कमाई की थी।

कम बजट में बनी इस फिल्म ने किया था बंपर कलेक्शन

मिथुन चक्रवर्ती ने कई फिल्में बतौर एक्शन और रोमांटिक हीरो बन सुपरहिट कराई हैं, लेकिन 1995 में रिलीज हुई फिल्म 'जल्लाद' में उन्होंने खूंखार खलनायक बनकर दर्शकों का दिल जीत लिया था। इस फिल्म में मिथुन ने डबल रोल निभाया था और विलेन के किरदार के लिए उन्हें फिल्म फेयर का अवॉर्ड भी मिला था। इस फिल्म के बाद मिथुन को विलेन के रोल भी ऑफर होने लगे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कलेक्शन करते हुए तहलका मचा दिया था। बता दें कि साल 1995 में ये फिल्म कमाई के मामले में 11वें नंबर पर रही थी। कम बजट में बनी फिल्म 'जल्लाद' ने बॉक्स ऑफिस पर उस समय 6.61 करोड़ रुपये का बिजनेस कर धमाका कर दिया था।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement