दिल्ली में होने वाली भव्य राम लीला में पुनीत इस्सर रावण तो उनके बेटे सिद्धांत इस्सर निभाएंगे भगवान राम की भूमिका

अंगद की भूमिका‌ में अभिनेता व बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, शूर्पनखा के रोल‌ में पायल रोहतगी, हनुमान के रोल में वीर वीरेंद्र सिंह घुमान, विश्वमित्रा के रोल में पंकज बेरी, कुंभकरण की भूमिका में रजत रवैल दिखाई देंगे।

Joyeeta Mitra Suvarna Reported By: Joyeeta Mitra Suvarna
Published on: September 29, 2022 18:59 IST
पुनीत इस्सर, सिद्धांत इस्सर- India TV Hindi
Image Source : SOURCED पुनीत इस्सर, सिद्धांत इस्सर

Highlights

  • पुनीत इस्सर बिग बॉस का हिस्सा भी रह चुके हैं
  • पुनीत इस्सर अमिताभ के साथ फिल्म कुली में थे

दो साल के अंतराल के बाद दिल्ली में एक बार फिर से दशहरा के दौरान राम लीला का मंचन बड़े ही भव्य अंदाज़ में किया जाएगा। इससे जुड़ी सभी तैयारियां ज़ोर-शोर से चल रही हैं। दर्शक भी एक बार से राम लीला को प्रत्यक्ष तौर पर देखने के लिए बेहद उत्साहित है। इस बार होनेवाली राम लीला पहले से काफ़ी अलग होगी क्योंकि इस बार पिता-पुत्र की जोड़ी राम और रावण का किरदार निभाने जा रही है। हम बात कर रहे हैं जाने-माने अभिनेता पुनीत इस्सर और उनके अभिनेता बेटे सिद्धांत इस्सर की।

पुनीत इस्सर राम लीला में रावण, भगवान राम के रोल में सिद्धांत इस्सर, अंगद की भूमिका‌ में अभिनेता व बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, शूर्पनखा के रोल‌ में पायल रोहतगी, हनुमान के रोल में वीर वीरेंद्र सिंह घुमान, विश्वमित्रा के रोल में पंकज बेरी, कुंभकरण की भूमिका में रजत रवैल दिखाई देंगे। 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में राम लीला का आयोजन नव श्री मानव धर्म राम लीला समिति (डेरेबाल नगर, मॉडल टाउन) द्वारा किया जा रहा है जिसके चेयरमैन अखिल सिंघल हैं तो वहीं इसके विकेश सेठी इसके प्रेज़ीडेंट हैं।

पुनीत इस्सर, सिद्धांत इस्सर

Image Source : SOURCED
पुनीत इस्सर, सिद्धांत इस्सर

इस संबंध में दिग्गज अभिनेता पुनीत इस्सर कहते हैं, "राम लीला का हिस्सा बनने की मेरी शुरुआत पांच साल पहले उस वक्त हुई थी जब मैंने पहली बार दिल्ली स्थित लाल किला में हुई राम लीला में रावण का रोल निभाया था। वहां पर उस वक्त हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी दर्शक के बीच मौजूद थे। तभी से राम लीला में अभिनय का  सिलसिला चला आ रहा है। कोरोना के चलते पिछले दो साल तक हम राम लीला का मंचन नहीं कर पा रहे थे, मगर अब यह सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है। राम लीला को प्रत्यक्ष तौर पर देखने में लोगों की गहरी आस्था रही है। ऐसे में हर बार 50,000 से ज़्यादा लोग राम लीला को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं।"

वे आगे कहते हैं, "मेरी कद्दावर शख़्सियत और मेरे परफॉर्मेंस को देखकर लोग मुझे अक्सर कहते हैं कि मैं रावण के रोल के लिए बिल्कुल फ़िट हूं। जब वो मेरे बेटे सिद्धांत को देखते हैं तो वो उसे लेकर कहते हैं कि वो बिल्कुल की राम की तरह लगते हैं। वैसे सिद्धांत की ग्रीक गॉड जैसी शख़्सियत भगवान विष्णु से भी मेल खाती है।"

अभिनेता और निर्देशक सिद्धांत इस्सर कहते हैं, "मुझपर भगवान राम और भगवान विष्णु दोनों का  आशीर्वाद रहा है और यही वजह है कि मुझे पिछले एक साल से राम लीला में राम का किरदार निभाने का मौका मिल रहा है"।

वे आगे कहते हैं, "मुझे सबसे पहली बार 'राम और वैष्णवी' नामक वेब शो में भगवान राम का रोल निभाने का मौका मिला था जिसे स्वर्गीय रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर और उनके पोते शिव सागर ने मिलकर निर्मित किया था। वाल्मिकी की रामायण में किये गये वर्णन के मुताबिक मेरे चेहरे की बनावट और मज़बूत कंधों होने के चलते मुझे भगवान राम के किरदार के लिए चुना गया था। उन्होंने मेरी आंखों की बनावट, मेरे चेहरे, मेरे पूरे व्यक्तित्व और मेरी आवाज़ की ख़ासियत को देखते हुए मुझे भगवान राम के रोल के लिए चुना था। राम लीला हमारी संस्कृति का अटूट हिस्सा है और यह हमारी सनातनी परंपरा भी है। मुझे लगता है कि भगवान विष्णु ने मुझे भगवान राम का रोल निभाने के लिए चुना है ताकि मैं आनेवाली पीढ़ी के सामने एक बढ़िया मिसाल पेश कर सकूं"।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन