Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के मशहूर सिंगर फरहाद हुमायूं का निधन, ब्रेन ट्यूमर ने ली जान

पाकिस्तानी संगीतकार फरहाद हुमायूं के असामयिक निधन ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। वह 42 वर्ष के थे जब उन्होंने अंतिम सांस ली।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: June 08, 2021 19:03 IST
फरहाद हुमायूं- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM- FARHAD HUMAYUN पाकिस्तान के मशहूर सिंगर फरहाद हुमायूं का निधन

पाकिस्तानी संगीतकार फरहाद हुमायूं के असामयिक निधन ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। वह 42 वर्ष के थे जब उन्होंने अंतिम सांस ली। फरहाद के निधन की खबर की घोषणा उनके बैंड ओवरलोड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर की गई। पोस्ट में लिखा है- "शानदार फरहाद हुमायूँ आज सुबह सितारों के लिए हमें छोड़ गया। चुनौतियों का सामना करने के लिए जिद्दी, अपने मूल्यों में अडिग, एक गलती के लिए उदार, नरक के रूप में मजाकिया! फादी अपने समय से बहुत आगे थे, दोनों भावना और कला में।" 

फरहाद के निधन के बारे में सुनने के बाद, गायक आतिफ असलम ने ट्विटर पर शोक व्यक्त किया। आतिफ ने लिखा- "धन्यवाद, फादी, हमें अच्छा संगीत देने के लिए, अच्छा समय देने के लिए और मेरे पहले एल्बम पर काम करने के लिए। बडी, मैं अपने कोलाब को लेकर रोमांचित था।

अभिनेता और गायक अली जफर ने फरहाद को फाइटर बताया। "अलविदा पुराने दोस्त। आप बहुतों के लिए प्रेरणा थे। संगीत और लोगों के जीवन में आपके योगदान को कुछ पंक्तियों में परिभाषित नहीं किया जा सकता है। आप एक संगीतकार और एक कलाकार से अधिक थे ... आप एक फाइटर थे ... नियति महानता और महानता के लिए आप थे।" 

न केवल पाकिस्तानी फिल्म और संगीत उद्योग से बल्कि भारतीय मनोरंजन उद्योग के सदस्यों ने भी दिवंगत गायक को श्रद्धांजलि देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है।

'मेड इन हेवन' के अभिनेता अर्जुन माथुर का दिल टूट गया है। स्टार ने खुलासा किया कि वह और फरहाद बचपन के दोस्त थे। फरहाद के साथ अपनी यादों को याद करते हुए अर्जुन ने इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट लिखी। उन्होंने लिखा- "धूमकेतु के बारे में कोई क्या कहता है? या एक शूटिंग स्टार? फरहाद हुमायूं, या 'फादी' की मेरी पहली यादें, जैसा कि मैं उसे जानता था, तब की है जब मैं सिर्फ एक बच्चा था और मेरे माता-पिता के सबसे अच्छे दोस्त थे -शहजाद अंकल और निवी आंटी - पाकिस्तान से आई थीं। हम माता-पिता के उनकी पार्टियों के लिए जाने का इंतजार करेंगे ताकि हम 8-बिट एनईएस पर 'एक्साइट-बाइक' हिट कर सकें, या उस समय की अपनी पसंदीदा फिल्में देख सकें। 'जानबाज' और 'वीराना' ', कम नहीं। एक बच्चे के रूप में, जब हमारा परिवार लाहौर में उनसे मिलने आया, तो मुझे उनके घर पर अब तक के सबसे बड़े आलू-पराठे याद हैं .. और लाहौर जिमखाना में तैरने के बाद सबसे अच्छा चिकन सैंडविच।

"जैसे-जैसे हम बड़े हुए, फ़दी और मैं, दोनों ही हमारे अपने-अपने परिवारों में 'कलाकार' बन गए। मैंने उन्हें सीमा पार से अपने प्रतिबिंब के रूप में देखा (इतना कि हमने एक ही समय में अपनी शादियाँ भी कीं और एक ही समय के आसपास हमारे छोटे और संक्षिप्त विवाह से तलाक हो रहे थे। फादी एक संगीतकार बन गए - एक उत्कृष्ट ड्रमर, सटीक होने के लिए - और 'ओवरलोड' नामक एक फ्यूजन पाकिस्तानी रॉक बैंड का गठन किया जिसने अपने ड्रम और पारंपरिक ढोल की धड़कन से दिलों को हिला दिया और उनके इलेक्ट्रिक गिटार और फादी की सुनहरी आवाज के साथ दिल के तार काट दिए। मैंने उन्हें ताकत से ताकत की ओर बढ़ते हुए देखा। वह पाकिस्तान में एक वास्तविक रॉकस्टार बन गए।"

अर्जुन के अनुसार, फरहाद 'कैंसर वाले ब्रेन ट्यूमर' से जूझ रहे थे।" 3 साल पहले और पूरी तरह से नीले रंग से बाहर, फादी - सबसे फिट, सबसे अच्छे दिखने वाले, स्वस्थ लोगों में से एक - जिसे मैं जानता था - को कैंसर के ब्रेन-ट्यूमर का पता चला था। दो वर्षों में दो ब्रेन-सर्जरी के बाद और किसी भी बेहतर होने का कोई वास्तविक संकेत नहीं होने के बाद, फादी ने आखिरकार आत्मसमर्पण कर दिया और उपचार और दवा को समाप्त करने का फैसला किया। आज, दुनिया ने उसे खो दिया है। और यह फिर कभी नहीं होगा। मेरे आखिरी में उसके साथ वास्तविक आदान-प्रदान, उसने मुझे एक नया गीत भेजा जो उसने दो ब्रेन सर्जरी के बाद बनाया था ... मैं तुमसे प्यार करता हूं और हमेशा करता रहूंगा, और तुम हमेशा की तरह मुझे और मेरी कला को हमेशा के लिए प्रेरित करेंगे। सुरक्षित यात्रा, मेरे भाई और सबसे पुराना दोस्त," उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

फरहाद कोक स्टूडियो पर काफी लोकप्रिय थे। 2003 में ओवरलोड बनाने से पहले, उन्होंने को-वेन और माइंड्रियट के लिए ड्रमर के रूप में काम किया था, दो अन्य बैंड जो उन्होंने स्थापित किए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement