Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'रामायण' बनाने से पहले रामानंद सागर ने पढ़े थे इसके 14 वर्जन, बेटे प्रेम सागर ने किया खुलासा

रामानंद सागर ने 1987 में रामायण बनाई थी। उनके बेटे प्रेम सागर ने सीरियल के बनने के बारे में कई खुलासे किए हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: May 20, 2020 20:54 IST
Ramanand Sagar Read 14 Versions of Ramayan Before Finalising The One son prem sagar reveals-'रामायण'- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ SAGAR WORLD Ramanand Sagar Read 14 Versions of Ramayan Before Finalising The One son prem sagar reveals-'रामायण' बनाने से पहले रामानंद सागर ने पढ़े थे इसके 14 वर्जन, बेटे प्रेम सागर ने किया खुलासा

लॉकडाउन में दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण का एक बार दोबारा प्रसारण हुआ है। इस सीरियल को इस बार भी पहले जितना ही प्यार मिला है बल्कि उससे ज्यादा ही। हर एपिसोड के बाद लोग सोशल मीडिया उस दिन सीखे गए ज्ञान को शेयर करते थे। 80 के दशक में बनी रामायण से जुड़े कई किस्से सोशल मीडिया पर इसके कलाकार शेयर करते रहते हैं। इस बार रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने रामायण से जुड़ा एक खास किस्सा शेयर किया है।

रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने अपनी किताब 'एन एपिक लाइफ: रामानंद सागर, बरसात से रामायण' में कई खुलासे किए हैं।  उन्होंने बताया पिता रामानंद सागर ने रामायण बनाने से पहले बहुत रिसर्च की थी।  रामानंद सागर के रामायण बनाने के पीछे भी एक मजेदार कहानी है।

1967 में  अपनी फिल्म के लिए स्विट्जरलैंड में शूटिंग कर रहे रामानंद सागर कैफे में बैठकर कई चीजों पर बातें कर रहे थे। वहीं उन्होंने रामायण बनाने का फैसला लिया और कहा- मेरा जीवन का मिशन मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की पुण्य कथा मानव जाति के लिए लाना है।

प्रेम सागर ने अपनी किताब में बताया रामायण बनाने के लिए रामानंद सागर ने रिसर्च करना शुरू कर दिया था और स्टोरीलाइन बनाने के लिए घंटों तक पढ़ते रहते थे। उन्होंने रामचरित्रमानस बनाने से पहले रामायण के 14 वर्जन पढ़े थे। 

आपको बता दें रामानंद सागर की रामायण सुपरहिट शो रही थी। इस शो में अरुण गोविल राम के किरदार में, दीपिका चिखलिया सीता के किरदार में और सुनील लहरी लक्ष्मण के किरदार में नजर आए थे। शो के दोबारा टेलिकास्ट ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रामायण को 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों ने देखा था। जिसके साथ यह दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मनोरंजक कार्यक्रम बन गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement