Sunday, June 16, 2024
Advertisement

शाहरुख से जिगरी यारी, साथ देखे उतार-चढ़ाव, 3 महीने पहले दुनिया को अलविदा कह गए थे ऋतुराज सिंह

ऋतुराज सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे, जिसके चलते उनका इलाज भी चल रहा था। बताया गया कि एक्टर रिकवर भी कर चुके थे, लेकिन अचानक कार्डियक अरेस्ट आया और उनकी जिंदगी छीन ली।

Written By: Priya Shukla
Published on: May 23, 2024 9:46 IST
rituraj singh- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM ऋतुराज सिंह का इसी साल फरवरी में निधन हो गया था।

टीवी इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता ऋतुराज सिंह अगर आज इस दुनिया में होते तो अपना 60वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे होते। जी हां, आज अभिनेता का 60वां जन्मदिवस है। अभिनेता ने तीन महीने पहले ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। एक्टर की मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट था। ऋतुराज सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे, जिसके चलते उनका इलाज भी चल रहा था। बताया गया कि एक्टर रिकवर भी कर चुके थे, लेकिन अचानक कार्डियक अरेस्ट आया और उनकी जिंदगी छीन ली। ऋतुराज सिंह के निधन की खबर टीवी और फिल्मी जगत के लिए काफी शॉकिंग थी। एक्टर के करीबियों को इस खबर से गहरा सदमा लगा था।

टीवी, फिल्मों और ओटीटी में किया काम

ऋतुराज सिंह कई टीवी शोज, फिल्मों और वेब सीरीज में भी नजर आए थे। एक्टर ने बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया, जिनमें शाहरुख खान का नाम भी शुमार है। ऋतुराज सिंह शाहरुख खान को दिल्ली के दिनों से जानते थे। दोनों में गहरी दोस्ती थी। उन्होंने सुपरस्टार के साथ सालों थिएटर में काम किया था। दोनों स्ट्रगल के दिनों के साथी थे। ऋतुराज हमेशा कहते थे कि वह जब भी कभी मुश्किल में होंगे, कोई आए या ना आए शाहरुख जरूर आएंगे।

राजस्थान के कोटा में हुआ जन्म

ऋतुराज सिंह का जन्म 23 मई 1964 को राजस्थान के कोटा में हुआ था। स्कूली शिक्षा के लिए ऋतुराज दिल्ली आ गए और यहीं से अपनी पढ़ाई पूरी की। एक्टिंग में रुझान होने के चलते उन्होंने दिल्ली में ही एक थिएटर ग्रुप ज्वॉइन कर लिया, जहां उनकी मुलाकात शाहरुख खान से भी हुई। इसके बाद फिल्मी दुनिया में अपना नाम बनाने की चाहत में ऋतुराज मुंबई चले आए।

ऋतुराज सिंह के सीरियल और फिल्में

ऋतुराज सिंह ने अपने करियर में ज्योति, हिटलर दीदी, बनेगी अपनी बात, वॉरियर हाई, दीया और बाती हम, अनुपमा और आहट और अदालत जैसे सीरियल्स में काम किया था। इसके अलावा वह तुम मिले, जर्सी और बद्रीनाथ की दुल्हनिया जैसी फिल्मों में भी दिखाई दिए थे। ऋतुराज सिंह ने इसी साल 20 फरवरी को कार्डियक अरेस्ट के चलते इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

rituraj singh

Image Source : INSTAGRAM
ऋतुराज सिंह।

शाहरुख से कैसे हुई दोस्ती?

ऋतुराज सिंह ने शाहरुख खान के साथ बैरी जॉन के एक्टिंग स्टूडियो से अपने करियर की शुरुआत की थी। दोनों बैरी जॉन के थिएटर ग्रुप TAG (थिएटर एक्शन ग्रुप) का हिस्सा थे। ऋतुराज बैरी जॉन के थिएटर ग्रुप से 11 साल से जुड़े थे और शाहरुख ने उनके पांच साल बाद थिएटर ज्वॉइन किया था। 

थिएटर में शाहरुख संग किया काम

ऋतुराज सिंह ने एक इंटरव्यू में शाहरुख खान के बारे में बात की थी। तब उन्होंने कहा था- 'शाहरुख मुझसे सिर्फ 1 साल छटे हैं। हमने बैरी जॉन के TAG में करीब पांच साल तक मंच शेयर किया। मैं वहां 11 साल रहा और शाहरुख मेरे ग्रुप में शामिल होने के पांच साल बाद आए थे। वह हमारे ग्रुप के सबसे खूबसूरत लोगों में से थे। वह कुछ नया सीखने के लिए हमेशा एक्साइटेड रहते थे। जब वह हमारे साथ जुड़े, एक बच्चे की तरह थे। शाहरुख और मैं एक-दूसरे के इतने करीब थे कि एक-दूसरे के कपड़े तक पहन लेते थे।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement