Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Kaun Banega Crorepati 15 के बदल गए कई नियम, नहीं पता तो झटपट जान लें

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन शुरू हो गया है। इस सीजन में कई नए बदलाव किए गए हैं। कुछ नए नियमों को इंट्रोड्यूस किया गया है, वहीं कई पुराने नियमों को हटा दिया गया है। ऐसे में हम आपके लिए नए नियमों की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: August 15, 2023 11:03 IST
rules of Kaun Banega Crorepati season 15 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 'कौन बनेगा करोड़पति' के होस्ट अमिताभ बच्चन।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है, यानी ठीक स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले। शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने शानदार अंदाज में शो की आगाज किया। सभी का स्वागत करने के बाद 'कौन बनेगा करोड़पति' का खेल आगे बढ़ा। वही पुरानी वाली एनर्जी के साथ अमिताभ बच्चन ने सवालों का दौर शुरू किया, लेकिन इससे पहले खुद बिग बी ने शो से जुड़े नियम बताए। कई पुराने नियम बदले गए। वहीं पिछले सीजन में हटाए गया एक नियम वापस अपनाया गया।

फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट की वापसी

फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट कॉन्सेप्ट की इस सीजन में दोबारा वापसी हुई है और इसी के साथ अमिताभ बच्चन ने हॉट सीट पर बुलाने के लिए कंटेस्टेंट को चुनने की शुरुआत की। फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट कॉन्सेप्ट में सवाल पूछा जाता है और जो सवाल का सबसे पहले सही जवाब देता है उसे हॉटसीट पर आने का मौका मिलता है। 

क्या है 'देश का सवाल'?
'देश का सवाल', ये एक नया कॉन्सेप्ट जोड़ा गया है। इसमें देश के अलग-अलग कोनों से लोग सवाल पूछेंगे, जिसका जवाब स्टूडियो में मौजूद जनता देती नजर आएगी, जो भी इस सवाल का सबसे पहले सही जवाब देगा, उसे एक इनाम दिया जाएगा। इसके जरिये दर्शक शो में एंगेज होते नजर आएंगे। 

सुपर संदूक क्या है?
'कौन बनेगा करोड़पति' के 15वें सीजन में सुपर संदूक का नया कॉन्सेप्ट लाया गया है। इसमें एक मिनट के अंदर एक रैपिड फायर पूछा जाता है। लगातार कई सवाल पूछे जाते हैं, जिस सवाल का जवाब न पता हो उसे कंटेस्टेंट पास कर सकता है। हर सवाल के सही जवाब का 10 हजार रुपये मिलता है। अगर कंटेस्टेंट 50 हजार की धनराशि इसमें जीत लेता है तो वो इस पैसे से एक लाइफ लाइन जिंदा कर सकता है, यानी एक लाइफ लाइन जिंदा करने की कीमत 50 हजार होती है। 

क्या है डबल डिप?
वहीं इस सीजन में डबल डिप का भी नया कॉन्सेप्ट आया है। ये एक ऐसी लाइफ लाइन है, जिसका प्रयोग करते हुए कंटेस्टेंट एक सवाल के दो बार जवाब दे सकता है। यानी आगर वो ये लाइफ लाइन चुनने के बाद किसी सवाल का जवाब गलत देता है तो वो एक और अटेंप्ट कर सकता है। ये कॉन्सेप्ट 50-50 वाली लाइफ लाइन को हटा कर लाया गया है।

ये भी पढ़ें: कौन बनेगा करोड़पति 15: इस सीजन की पहली कंटेस्टेंट के सामने था ऐसा सवाल, छूटे पसीने, करना पड़ा क्विट!

'बिग बॉस ओटीटी 2' जीत के बाहर आते ही एल्विश यादव ने आलिया भट्ट को दी फ्लाइंग किस, जानें और क्या-क्या कहा            

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement