Saturday, June 15, 2024
Advertisement

Explainer: कैसे इस शख्स ने 10 साल कम कर ली उम्र? पानी के नीचे 100 दिनों तक रहा

56 साल के रिटायर्ड नौसेना अधिकारी ने पानी के नीचे 100 दिन बिताए हैं। ये कारनामा करने के बाद शख्स का दावा है कि उसकी उम्र 10 साल कम हो गई है। ऐसा पानी के नीचे रहने की वजह से हुआ है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 22, 2024 10:19 IST
Joseph Dituri- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DRDEEPSEA रिटायर्ड नौसेना अधिकारी जोसेफ डिटूरी

नई दिल्ली: क्या किसी इंसान की उम्र घट सकती है? क्या वो अपनी वास्तविक उम्र से 10 साल छोटा हो सकता है? ये ऐसा सवाल है, जिसके बारे में हर उम्र के लोग जरूर जानना चाहेंगे। दरअसल एक 56 साल के रिटायर्ड नौसेना अधिकारी ने ये दावा किया है कि उसकी उम्र 10 साल कम हो गई है और उसने 100 दिनों तक पानी के नीचे रहकर ऐसा किया है।

एक अध्ययन के तहत पानी के नीचे रहे जोसेफ

रिटायर्ड नौसेना अधिकारी जोसेफ डिटूरी ने ये दावा किया कि अटलांटिक महासागर की गहराई में वह 100 वर्गफुट के एक पॉड में रहे, जिससे उनकी उम्र 10 साल कम हो गई। उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि एक अध्ययन किया जा रहा था, जिसमें ये पता लगाने की कोशिश हो रही थी कि पानी के नीचे प्रेशर वाले माहौल में इंसान के शरीर पर क्या असर पड़ता है।

जोसेफ की डॉक्टरी जांच में बड़ा खुलासा

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने जब जोसेफ की जांच की तो चौंकाने वाली बात सामने आई। पानी के नीचे जाने पर जोसेफ के स्टेम सेल 10 गुना ज्यादा बढ़ गए। 

ये हो सकती है उम्र कम होने की वजह

जोसेफ का कहना था कि वह हफ्ते में 4 से 5 दिन तक एक घंटा एक्सरसाइज करते थे। इससे उनका शरीर दुबला हो गया था और मेटाबॉलिज्म बढ़ गया था। 

इसके अलावा जोसेफ का दावा है कि उनका कोलेस्ट्रॉल 72 पॉइंट कम हुआ है। इसकी वजह से भी उनकी उम्र घटी है।

जोसेफ को पानी के नीचे एक अहम अनुभव ये हुआ कि उनकी नींद की क्वालिटी में बेहद सुधार हुआ और गहरी नींद में बिताई रातों की संख्या आम दिनों की अपेक्षा बहुत अधिक रही। ये भी एक वजह है जिससे वह अपनी वास्तविक उम्र से 10 साल छोटे लग रहे हैं। नींद का अच्छी तरह पूरी होना वैसे भी इंसान को फ्रेश फील करवाता है।

बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रिटायर्ड नौसेना अधिकारी जोसेफ डिटूरी ने पानी के नीचे 100 दिनों तक रहकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले पानी के भीतर रहने का रिकॉर्ड 73 दिनों का था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement