Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Explainer: बारिश में गाड़ी चलते-चलते बंद जाए तो बिना घबराए क्या-क्या करना चाहिए, जानें क्या-क्या बरतनी चाहिए सावधानी

Car Tips: बारिश के मौसम में गाड़ी चलाना सबसे बड़ा काम होता है। अगर आप भी रोज गाड़ी से सफर कर रहे हैं तो जान लीजिए कि कैसे इससे होने वाली समस्या से बचा जा सकता है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 10, 2023 13:07 IST
Car Rain Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE Car Rain Tips

Car Rain Tips: बरसात का मौसम शुरू हो गया है। इन दिनों जब आप बाहर Car लेकर निकलेंगे तो देश की सड़कों पर पानी देखने को मिल जाएगा। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी है। दिल्ली और गुरुग्राम में तो इतना अधिक जलजमाव हो गया है कि लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। अगर आप गाड़ी ड्राइव कर ऑफिस जाने या कहीं बाहर घूमने की सोच रहे हैं तो थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें गाड़ियां बाढ़ की चपेट में आती दिखाई दे रही हैं। सरकार नागरिकों को अधिक जरूरी ना होने पर घर से बाहर नहीं निकलने का सलाह दे रही है। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर बहुत आवश्यक है तो गाड़ी चलाते वक्त कंपनी द्वारा दी गई सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल करना ना भूलें और कुछ नियमों को फॉलो करते हुए गाड़ी ड्राइव करें।

बाढ़ में जब अचानक से डोर हो जाए लॉक?

इन दिनों कार में एडवांस टेक्नोलॉजी देखने को मिल रही है, जिसमें आपको दूर से पता चल जाता है कि आगे सड़क पर क्या है? जाम है या सड़क खाली है। यहां तक कि इन गाड़ियों के डोर मुश्किल परिस्थिति में ड्राइवर को गाड़ी के अंदर ऑटो लॉक कर देते हैं। अगर बाढ़ में फंसने के दौरान आपके गाड़ी का दरवाजा अपने-आप लॉक हो जाता है तो आपको पैनिक नहीं होना है। ऑटो एक्सपर्ट रवि गुप्ता इसको लेकर बताते हैं कि इस तरह की स्थिति आने पर सबसे पहला काम करें कि गाड़ी बंद ना होने दें। दरवाजा कार का भले ही लॉक हो गया हो आप स्पीड स्लो कर गाड़ी चलाते रहें। अगर गाड़ी भी बंद हो जाए तो साइड का सीसा तोड़ दें। फ्रंट साइड का सीसा तब ही तोड़ें जब आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन ना हो। क्योंकि वह साइड वाले से मजबूत होता है और महंगा भी।

जलभराव वाले रास्ते पर कभी भी गाड़ी ना करें बंद

गाड़ी चलाते समय अगर कभी आपका सामना जलभराव वाले रास्तों से हो जाए तो बिना घबराए सावधानी बरतने पर फोकस करें। एक्सपर्ट का मानना है कि एक बार जब आप गाड़ी लेकर पानी से लबालब भरे सड़क पर चले जाते हैं तो सड़क पार करने से पहले इंजन को भूल कर भी बंद ना करें। वरना आपके इंजन में पानी चला जाएगा। इससे इंजन के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। एक बार इंजन खराब हो गया तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ जाएगा। कई बार यह देखा जाता है कि लोग सड़क पर गहराई मापने के लिए रुक-रुककर आगे बढ़ते हैं। इस दौरान उनकी कार बंद भी हो जाती है। बार-बार चालू-बंद करने से कार खराब हो जाती है। अगर कभी आपके साथ ऐसी स्थिति आए तो कार जलभराव वाले जगह से बाहर निकालने के तुरंत बाद किसी मैकेनिक से दिखा लें। 

पानी में कार जब हो जाए बंद 

यदि कार पानी वाले क्षेत्र में बंद हो गई है, तो उसे तुरंत चालू करने का प्रयास न करें। इसके कई कारण हैं- सबसे पहले पानी के कारण इंजन की कनेक्टिंग रॉड्स पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे वे टूट सकती हैं। इसके अलावा, यदि पानी इंटेक या एग्जॉस्ट के माध्यम से इंजन में प्रवेश कर गया है, तो इससे इंजन को गंभीर क्षति हो सकती है और जब मरम्मत की बात आती है तो यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। यदि आपको संदेह है कि इंजन में पानी घुस गया है, तो आगे किसी भी नुकसान से बचने के लिए कार को तुरंत बंद कर दें। कार को ऐसे क्षेत्र में धकेलें जहां बाढ़ न हो और फिर मदद के लिए आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें।

रोड के बीच में करे ड्राइव

गाड़ी ड्राइव (Drive) करते वक्त इस बात का ख्याल रखें की पानी 15 सेंटीमीटर से अधिक ना हो। अगर ऐसा होता है तो यह आपकी गाड़ी ख़राब करने का कारण बन सकता है। गाड़ी चलाते वक़्त एक बात का सबसे ज़्यादा ध्यान रखें कि जब रोड पर पानी लग जाए तब आप गाड़ी को बीचों-बीच चलाएं। दरअसल, जब सड़क बनाई जाती है तो उसमें पानी के बहाव के लिए रोड के बीच में थोड़ा सा ऊँचा कर दिया जाता है। ऐसे में पानी रोड के दोनों तरफ लग जाता है जब आप बीच में गाड़ी चलाते हैं तब आपकी गाड़ी की सुरक्षा बनी रहती है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि अगर कोई गाड़ी आपसे आगे चल रही है तो उसका पीछा करें। उसे ओवरटेक करने की कोशिश ना करें। इससे आपके इंजन में पानी घुसने का खतरा बना रहता है। 

स्पीड का रखें ख्याल

बारिश के दिनों में जब हम गाड़ी चलाते हैं तो मौसम का मजा लेने के लिए कई बार हम तेज स्पीड में कार भगाने लगते हैं। अगर आप भी यही गलती करते हैं तो ये आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कार चलाते वक़्त स्पीड का ज़्यादा ख्याल रखें और तेज ना चलाएं। यह कार के ब्रेक सिस्टम को इफेक्ट करता है। क्योंकि जब आप तेज ड्राइव करते हैं तब आपको बार-बार ब्रेक इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है, जिससे गाड़ी के ब्रेक सिस्टम में पानी जाने का खतरा बना रहता है। जो बाद में खराब भी हो सकता है। 

रोड क्रॉस करने के लिए पानी कम होने का करें इंतजार

अगर आप किसी जल्दी में नहीं है और रोड पर ज्यादा पानी लगा हुआ है तो आप पानी कम होने का इंतजार करें। उसके बाद रोड क्रॉस करें। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी नए रास्ते पर होते हैं और आपको नहीं पता होता कि रोड कितनी खराब है। ऐसे में आप किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement