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Photos: Malaika Arora की फिटनेस के राज हैं ये योगासन, आप भी अपनाकर पा सकते हैं ऐसी टोंड बॉडी

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 20, 2022 9:29 IST
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मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक है। फिटनेस फ्रीक मलाइका अपने फैशनसेंस के साथ-साथ अपनी टोंड बॉडी की वजह से फैंस के बीच चर्चा का कारण बनी रहती हैं। वह अक्सर अपने सोशल मीडिया पर फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं। अगर आप भी मलाइका की तरह टोंड बॉडी पाना चाहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ योगासन जिनके द्वारा आप भी टोंड बॉडी पा सकते हैं। आइए जानते हैं।  
    Image Source : INDIA TV

     

     

    मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक है। फिटनेस फ्रीक मलाइका अपने फैशनसेंस के साथ-साथ अपनी टोंड बॉडी की वजह से फैंस के बीच चर्चा का कारण बनी रहती हैं। वह अक्सर अपने सोशल मीडिया पर फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं। अगर आप भी मलाइका की तरह टोंड बॉडी पाना चाहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ योगासन जिनके द्वारा आप भी टोंड बॉडी पा सकते हैं। आइए जानते हैं।  

  • मलाइका अरोड़ा हो, शिल्पा शेट्टी हो, या फिर सुष्मिता सेन। ये सभी रोजाना योग करती हैं। मलाइका भी कई बार अपनी फिटनेस का राज योग को बता चुकी हैं।
    Image Source : INSTAGRAM/ malaikaaroraofficial

    मलाइका अरोड़ा हो, शिल्पा शेट्टी हो, या फिर सुष्मिता सेन। ये सभी रोजाना योग करती हैं। मलाइका भी कई बार अपनी फिटनेस का राज योग को बता चुकी हैं।

  • हलासन भी स्वस्थ रहने के लिए किए जाता है। इसके लिए आप जमीन पर लेट जाएं। फिर दोनों पैरों को जोड़कर रखें उसके बाद इन्हें आगे से उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं। ध्यान रहे कि पैरों को मोड़ना नहीं है और कम से कम 15 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहना है। रोजाना करने पर आपको खुद से अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। 
    Image Source : INSTAGRAM/ malaikaaroraofficial

    हलासन भी स्वस्थ रहने के लिए किए जाता है। इसके लिए आप जमीन पर लेट जाएं। फिर दोनों पैरों को जोड़कर रखें उसके बाद इन्हें आगे से उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं। ध्यान रहे कि पैरों को मोड़ना नहीं है और कम से कम 15 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहना है। रोजाना करने पर आपको खुद से अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। 

  • मलाइका अरोड़ा अपने योग रूटीन में सर्वांगासन करती हैं। ये करने से पूरे शरीर का योग हो जाता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सर्वांगासन करने से  आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इसके लिए दीवार का सहारा भी लिया जा सकता है।
 
    Image Source : INSTAGRAM/ malaikaaroraofficial

    मलाइका अरोड़ा अपने योग रूटीन में सर्वांगासन करती हैं। ये करने से पूरे शरीर का योग हो जाता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सर्वांगासन करने से  आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इसके लिए दीवार का सहारा भी लिया जा सकता है।

     

  • नियमित रूप से वृक्षासन करने से भी इंसान स्वस्थ रहता है। इसे करना बेहद ही आसान है। इसके लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। उसके बाद एक पैर को धीरे से उठाएं और मोड़ते हुए अगले पैर की जांघ तक ले जाएं। फिर अपने दोनों हाथों को आसमान की ओर ले जाएं और नमस्कार की मुद्रा बनाएं। ये करने से आप बहुत जल्द फिट दिखने लगेंगे। 
    Image Source : INSTAGRAM/ malaikaaroraofficial

    नियमित रूप से वृक्षासन करने से भी इंसान स्वस्थ रहता है। इसे करना बेहद ही आसान है। इसके लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। उसके बाद एक पैर को धीरे से उठाएं और मोड़ते हुए अगले पैर की जांघ तक ले जाएं। फिर अपने दोनों हाथों को आसमान की ओर ले जाएं और नमस्कार की मुद्रा बनाएं। ये करने से आप बहुत जल्द फिट दिखने लगेंगे। 

  • नौकासन फैट को बर्न करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे बोट पोज (Boat Pose) भी कहा जाता है।  इस योग के जरिए आप अपने बेली की चर्बी आसानी से कम कर सकते हैं। 
    Image Source : INSTAGRAM/ malaikaaroraofficial

    नौकासन फैट को बर्न करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे बोट पोज (Boat Pose) भी कहा जाता है।  इस योग के जरिए आप अपने बेली की चर्बी आसानी से कम कर सकते हैं। 

  • उत्कटासन - इस आसन को चेयर पोज भी कहा जाता है। यह आसन पीठ और कूल्हे के फ्लेक्सर्स को मजबूत करता है। साथ ही दिल और पेट के लिए काफी फायदेमंद है। 
    Image Source : INSTAGRAM/ malaikaaroraofficial

    उत्कटासन - इस आसन को चेयर पोज भी कहा जाता है। यह आसन पीठ और कूल्हे के फ्लेक्सर्स को मजबूत करता है। साथ ही दिल और पेट के लिए काफी फायदेमंद है।