1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. हेल्थ
  5. एड़ी के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं 7 आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

एड़ी के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं 7 आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Published on: June 07, 2021 13:34 IST
  • एड़ी में दर्द के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें गाउट, अर्थराइटिस, नसों के क्षतिग्रस्त होना या गांठ का होना शामिल है। ये कम भी हो सकता है और बहुत ज्यादा भी। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस दर्द को दूर कर सकते हैं।   
    Image Source : instagram/health_wellness_sk

    एड़ी में दर्द के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें गाउट, अर्थराइटिस, नसों के क्षतिग्रस्त होना या गांठ का होना शामिल है। ये कम भी हो सकता है और बहुत ज्यादा भी। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस दर्द को दूर कर सकते हैं।   

  • अंदर पाए जाने वाले सूजनरोधी गुणों की मदद से एड़ियों के दर्द और सूजन को दूर किया जा सकता है। इसके लिए अदरक के टुकड़ों को उबालें और नींबू और शहद को मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आराम मिलेगा।   
    Image Source : freepik.com

    अंदर पाए जाने वाले सूजनरोधी गुणों की मदद से एड़ियों के दर्द और सूजन को दूर किया जा सकता है। इसके लिए अदरक के टुकड़ों को उबालें और नींबू और शहद को मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आराम मिलेगा।   

  • सेंधा नमक के अंदर भी एड़ी के दर्द को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। गर्म पानी में सेंधा नमक को मिलाएं और उसे टब में डालकर अपने पैरों को डिबोएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक अपने पैरों को इस पानी में रखें। ऐसा करने से हफ्ते भर के अंदर दर्द दूर हो जाएगा।
    Image Source : freepik.com

    सेंधा नमक के अंदर भी एड़ी के दर्द को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। गर्म पानी में सेंधा नमक को मिलाएं और उसे टब में डालकर अपने पैरों को डिबोएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक अपने पैरों को इस पानी में रखें। ऐसा करने से हफ्ते भर के अंदर दर्द दूर हो जाएगा।

  • मसाज, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। जिससे एड़ियां की सेहत अच्छी बनी रहती है। जैतून, नारियल या सरसों के तेल को सूजन वाली जगह पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। तकरीबन 10 मिनट तक तेल से मसाज करने के बाद पैरों को साफ पानी से साफ कर लें। 
    Image Source : freepik.com

    मसाज, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। जिससे एड़ियां की सेहत अच्छी बनी रहती है। जैतून, नारियल या सरसों के तेल को सूजन वाली जगह पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। तकरीबन 10 मिनट तक तेल से मसाज करने के बाद पैरों को साफ पानी से साफ कर लें। 

  • लोवेरा जेल की मदद से भी एड़ी के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसे धीमी आंच पर गर्म करें और उसके अंदर हल्दी और नौसादर डालें। अब अच्छे से उबालने के बाद आंच बंद कर दें। अब पानी जब हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें रूई डालकर एडियों पर लगाएं।
    Image Source : instagram/herbal_land_of_beauty

    लोवेरा जेल की मदद से भी एड़ी के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसे धीमी आंच पर गर्म करें और उसके अंदर हल्दी और नौसादर डालें। अब अच्छे से उबालने के बाद आंच बंद कर दें। अब पानी जब हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें रूई डालकर एडियों पर लगाएं।

Next Photo Gallery
X