Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. IPL के इतिहास में ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं प्रवीण कुमार, नहीं टूट पाया है यह रिकॉर्ड

IPL के इतिहास में ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं प्रवीण कुमार, नहीं टूट पाया है यह रिकॉर्ड

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 28, 2020 17:00 IST
  • क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में फैंस मौजूदा समय में सबसे अधिक टी-20 को पसंद करते हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट को फटाफट खेल भी कहा जाता है जिसके कारण इसमें दर्शकों को खूब चौके और छक्के देखने को मिलते हैं।
    Image Source : Twitter/IPL

    क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में फैंस मौजूदा समय में सबसे अधिक टी-20 को पसंद करते हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट को फटाफट खेल भी कहा जाता है जिसके कारण इसमें दर्शकों को खूब चौके और छक्के देखने को मिलते हैं।

  • हालांकि इस खेल के बारे में अक्सर कहा जाता है कि यह बल्लेबाजों के काफी मुफीद है और गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हैं लेकिन इस फॉर्मेट में कुछ गेंदबाजों ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया। ऐसे ही एक गेंदबाज हैं पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रवीण कुमार जिन्होंने इंडियन प्रीमियर टी-20 लीग में अपनी सधी हुई गेंदबाजी से एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।
    Image Source : Twitter/ IPL

    हालांकि इस खेल के बारे में अक्सर कहा जाता है कि यह बल्लेबाजों के काफी मुफीद है और गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हैं लेकिन इस फॉर्मेट में कुछ गेंदबाजों ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया। ऐसे ही एक गेंदबाज हैं पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रवीण कुमार जिन्होंने इंडियन प्रीमियर टी-20 लीग में अपनी सधी हुई गेंदबाजी से एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

  • प्रवीण कुमार आईपीएल के इतिहास में अबतक इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने सबसे अधिक मेडन ओवर फेंकने का कारनामा किया है। प्रवीण आईपीएल में कुल 119 मैच खेल हैं जिसमें उन्होंने 420.4 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने कुल 14 ओवर मेडन फेंका है जो कि आईपीएल में अबतक यह एक रिकॉर्ड है। 
    Image Source : Twitter/IPL

    प्रवीण कुमार आईपीएल के इतिहास में अबतक इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने सबसे अधिक मेडन ओवर फेंकने का कारनामा किया है। प्रवीण आईपीएल में कुल 119 मैच खेल हैं जिसमें उन्होंने 420.4 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने कुल 14 ओवर मेडन फेंका है जो कि आईपीएल में अबतक यह एक रिकॉर्ड है। 

  • वहीं आईपीएल में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने टॉप तीन गेंदबाजों में दूसरे नंबर हैं इरफान पठान। इरफान शुरुआती दौर में अपने स्विंग के लिए मशहूर थे यही कारण है कि बल्लेबाजों को उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं होता था। इरफान आईपीएल में 103 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 340.3 ओवर किए और इस दौरान उन्होंने कुल 10 ओवर मेंडन डाले हैं।
    Image Source : Twitter/IPL

    वहीं आईपीएल में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने टॉप तीन गेंदबाजों में दूसरे नंबर हैं इरफान पठान। इरफान शुरुआती दौर में अपने स्विंग के लिए मशहूर थे यही कारण है कि बल्लेबाजों को उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं होता था। इरफान आईपीएल में 103 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 340.3 ओवर किए और इस दौरान उन्होंने कुल 10 ओवर मेंडन डाले हैं।

  • इसके अलावा मौजूदा समय में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज के लिस्ट में तीसरे नंबर धवन कुलकर्णी का नाम आता है। धवल ने आईपीएल में अबतक 90 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 290.5 ओवर फेंके हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 8 ओवर मेडन डाले हैं।
 
    Image Source : Twitter/IPL

    इसके अलावा मौजूदा समय में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज के लिस्ट में तीसरे नंबर धवन कुलकर्णी का नाम आता है। धवल ने आईपीएल में अबतक 90 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 290.5 ओवर फेंके हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 8 ओवर मेडन डाले हैं।