Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ODI में 35 मैचों में कप्तानी के बाद कैसा है भारतीय कप्तानों का रिकार्ड

ODI में 35 मैचों में कप्तानी के बाद कैसा है भारतीय कप्तानों का रिकार्ड

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: October 09, 2023 18:35 IST
  • इस बार वनडे विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथ में है। वैसे तो रोहित शर्मा के पास अपार अनुभव है। लेकिन वनडे में अब तक वे केवल 35 मैचों में ही कप्तानी कर सके हैं। ऐसे में आपको ये जानना चाहिए कि भारत के लिए कप्तानी करने वाले दिग्गजों ने जब पहले 35 मैचों में कप्तानी की थी, जब उनके आंकड़े कैसे थे। इसमें रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी, कपिल देव और सौरव गांगुली के बारे में भी आपको जानना चाहिए।
    Image Source : Getty
    इस बार वनडे विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथ में है। वैसे तो रोहित शर्मा के पास अपार अनुभव है। लेकिन वनडे में अब तक वे केवल 35 मैचों में ही कप्तानी कर सके हैं। ऐसे में आपको ये जानना चाहिए कि भारत के लिए कप्तानी करने वाले दिग्गजों ने जब पहले 35 मैचों में कप्तानी की थी, जब उनके आंकड़े कैसे थे। इसमें रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी, कपिल देव और सौरव गांगुली के बारे में भी आपको जानना चाहिए।
  • विराट कोहली : विराट कोहली ने जब अपने पहले 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, जब उसमें से 27 मुकाबले अपने नाम किए थे। हालांकि विराट कोहली ने कुल 95 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली और उसमें से 65 मैच जीतने में कामयाब रहे, वहीं 27 में उन्हें हार मिली।
    Image Source : Getty
    विराट कोहली : विराट कोहली ने जब अपने पहले 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, जब उसमें से 27 मुकाबले अपने नाम किए थे। हालांकि विराट कोहली ने कुल 95 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली और उसमें से 65 मैच जीतने में कामयाब रहे, वहीं 27 में उन्हें हार मिली।
  • रोहित शर्मा : रोहित शर्मा अब तक 35 वनडे मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से 25 में जीत दर्ज की जा चुकी है, वहीं नौ मैच हारे हैं। वे विश्व कप में पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले वे साल 2018 और साल 2023 में एशिया कप के खिताब पर कब्जा करने में कामयाब रहे हैं।
    Image Source : AP
    रोहित शर्मा : रोहित शर्मा अब तक 35 वनडे मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से 25 में जीत दर्ज की जा चुकी है, वहीं नौ मैच हारे हैं। वे विश्व कप में पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले वे साल 2018 और साल 2023 में एशिया कप के खिताब पर कब्जा करने में कामयाब रहे हैं।
  • राहुल द्रविड़  : राहुल द्रविड़ ने जब पहले 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, तब उनके नाम 21 जीत दर्ज थीं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 79 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से 42 में जीत और 33 में हार का सामना करना पड़ा।
    Image Source : AP
    राहुल द्रविड़ : राहुल द्रविड़ ने जब पहले 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, तब उनके नाम 21 जीत दर्ज थीं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 79 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से 42 में जीत और 33 में हार का सामना करना पड़ा।
  • एमएस धोनी : एमएस धोनी ने जब पहले 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी तो उसमें से केवल 19 ही जीत पाए थे। वैसे उन्होंने 200 एक दिवसीय मुकाबलों में कप्तानी की और उसमें से 110 जीतने में कामयाब रहे और 74 में हार का सामना करना पड़ा।
    Image Source : Getty
    एमएस धोनी : एमएस धोनी ने जब पहले 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी तो उसमें से केवल 19 ही जीत पाए थे। वैसे उन्होंने 200 एक दिवसीय मुकाबलों में कप्तानी की और उसमें से 110 जीतने में कामयाब रहे और 74 में हार का सामना करना पड़ा।
  • कपिल देव  : कपिल देव ने जब शुरुआती 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, तो उसमें से 18 जीत पाए थे। उनके नाम कुल मिलाकर 74 मैचों में कप्तानी करने की जिम्मेदारी रही। इसमें से उन्होंने 39 जीते और 33 में हार मिली।
    Image Source : pti
    कपिल देव : कपिल देव ने जब शुरुआती 35 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, तो उसमें से 18 जीत पाए थे। उनके नाम कुल मिलाकर 74 मैचों में कप्तानी करने की जिम्मेदारी रही। इसमें से उन्होंने 39 जीते और 33 में हार मिली।
  • सौरव गांगुली : सौरव गांगुली ने जब पहले 35 मैचों में कप्तानी की थी, तो उसमें से 18 जीत सके थे। उन्होंने कुल मिलाकर 146 मैचों में कप्तानी की और उसमें से 76 में जीत दर्ज की, वहीं 65 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
    Image Source : Getty
    सौरव गांगुली : सौरव गांगुली ने जब पहले 35 मैचों में कप्तानी की थी, तो उसमें से 18 जीत सके थे। उन्होंने कुल मिलाकर 146 मैचों में कप्तानी की और उसमें से 76 में जीत दर्ज की, वहीं 65 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।