Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मेट्रीमोनियल साइट पर पार्टनर ढूंढना पड़ा महंगा, क्रिप्टोकरेंसी घोटाले में इंजीनियर ने गंवाए 1 करोड़ रुपये

कुलदीप पटेल का यह बुरा वक्त जून में तब शुरू हुआ, जब वह एक मेट्रीमोनियल साइट पर अदिति से मिले, जिसने ब्रिटेन में आयात और निर्यात कारोबार में शामिल होने का दावा किया था।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 11, 2023 15:22 IST
cryptocurrency- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO क्रिप्टोकरेंसी

अहमदाबाद: अहमदाबाद स्थित सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्रिप्टोकरेंसी घोटाले का शिकार हो गया। उसे एक करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ। पीड़ित की पहचान कुलदीप पटेल के रूप में हुई, जिसका सामना एक मेट्रीमोनियल साइट के माध्यम से घोटालेबाज अदिति से हुआ, इससे अंततः उसे वित्तीय नुकसान हुआ। उसने 9 सितंबर को पुलिस से शिकायत की और मामले की जांच चल रही है।

लाभ की उम्मीद में बड़ी रकम की इन्वेस्ट

पटेल का यह बुरा वक्त जून में तब शुरू हुआ, जब वह एक मेट्रीमोनियल साइट पर अदिति से मिले, जिसने ब्रिटेन में आयात और निर्यात कारोबार में शामिल होने का दावा किया था। उसने आकर्षक रिटर्न का वादा करते हुए पटेल को 'बैनोकॉइन' में निवेश करने के लिए लुभाया। उसकी बातों पर भरोसा करते हुए, पटेल ने उनकी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड 'बैनोकॉइन के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि' से संपर्क शुरू किया और लाभ की उम्मीद में बड़ी रकम का निवेश शुरू कर दिया।

फ्रीज कर दिया बैंक अकाउंट
शुरुआत में, पटेल का निवेश आशाजनक दिखाई दिया, उनके क्रिप्टो खाते में पहले एक लाख रुपये के निवेश के बाद 78 यूएसडीटी (यूएस डॉलर टेदर) का लाभ दिखा। इस सफलता से उत्साहित होकर, उन्होंने निवेश जारी रखा और 20 जुलाई से 31 अगस्त के बीच 18 लेनदेन में 1.34 करोड़ रुपये का निवेश किया। लेकिन 3 सितंबर को, जब पटेल ने अपने खाते से 2.59 लाख रुपये निकालने का प्रयास किया, तो उन्हें चौंकाने वाली खबर मिली कि उसका खाता फ्रीज कर दिया गया है।

ऐसे हुई घोटाले की जानकारी
इसके बाद अपनी समस्या को सुलझाने के लिए पटेल ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के पास पहुंचे। यहां उन्हें बताया गया कि उन्हें अपना खाता फिर से खोलने के लिए अतिरिक्त 35 लाख रुपये निवेश करने की जरूरत है। चिंतित और भ्रमित पटेल ने अदिति से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला, इससे उन्हें एहसास हुआ कि वह एक घोटाले का शिकार हो गए हैं।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement