Friday, April 26, 2024
Advertisement

कांग्रेस को गुजरात चुनाव के मतदान में गड़बड़ी की आशंका, पवन खेड़ा ने लगाया आरोप, कहा- 'वोटिंग के अंतिम घंटे में कैसे बढ़ा मत प्रतिशत'

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 182 सीटों में से 156 सीटों पर विजय हासिल की। वहीं कांग्रेस को मात्र 17 सीटों से संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी को मात्र 5 सीटें मिलीं। वहीं 4 सीटें अन्य के हिस्से में गईं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 13, 2022 8:59 IST
पवन खेड़ा- India TV Hindi
Image Source : FILE पवन खेड़ा

गुजरात विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की। इन चुनावों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को मुंह की खानी पड़ी। जहां एकतरफ सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत उनके मंत्रिमंडल के 16 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण करके सरकार का कामकाज संभाल लिया। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने इस हार पर आरोप लगाने शुरू कर दिए। 

इतना मत प्रतिशत बढ़ना संभव ही नहीं 

कांग्रेस पार्टी के संचार प्रभारी पवन खेड़ा ने इन चुनावों में गड़बड़ी की आशंका जाहिर की है। उन्होंने आरोप लगाया कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के अंतिम घंटे में गुजरात की विभिन्न सीटों पर मतदान प्रतिशत बढ़ा है। कांग्रेस पार्टी संचार प्रभारी पवन खेड़ा ने कहा कि मेरे पास बड़ौदा क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र संख्या 144 रावपुरा का उदाहरण है, जहां शाम पांच बजे मतदान प्रतिशत 51 फीसदी था और शाम छह बजे यह 57.68 फीसदी हो गया। 281 बूथों पर 16,000 वोटों की बढ़त, यानी एक घंटे में प्रति बूथ पर 57 वोट, मानवीय रूप से संभव नहीं है। 

पवन खेड़ा

Image Source : FILE
पवन खेड़ा

पवन खेड़ा ने कहा, "इसके अलावा भी हमारे पास कई उदहारण हैं। हम अपने उम्मीदवारों से फॉर्म 17सीएस एकत्र कर रहे हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि गुजरात में दूसरे दौर के चुनाव के आखिरी एक घंटे में कितना प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा, "औसतन 6.5 प्रतिशत, लेकिन आपने देखा होगा, जिन सीटों पर पिछले एक घंटे में 11.5 प्रतिशत वोट पड़े हैं। यह मानवीय रूप से असंभव है, क्योंकि औसतन प्रति वोट 60 सेकंड होना चाहिए। गुजरात में ऐसे कई पोलिंग बूथ हैं, जहां एक वोट के लिए 25 से 30 सेकंड का समय लगा है, जोकि मानवीय रूप से असंभव है। लेकिन गुजरात में ये सब हो गया।" उन्होंने कहा कि वडोदरा में कुछ सीटों पर पिछले एक घंटे में 10-12 फीसदी वोट बढ़े हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement