Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गुजरात में कांग्रेस ने सहयोगी पार्टी NCP के लिए छोड़ी 3 सीटें, 2 पर फंसा पेंच, जानें यहां

Gujarat Election 2022: कांग्रेस और एनसीपी (NCP) ने शुक्रवार को चुनाव पूर्व गठबंधन का ऐलान किया। इसके मद्देनजर शरद पवार की पार्टी एनसीपी गुजरात विधानसभा सभा की सभी 182 सीटों में से सिर्फ तीन पर चुनाव लड़ेगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 12, 2022 9:08 IST
एनसीपी प्रमुख शरद पवार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एनसीपी प्रमुख शरद पवार

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीट जीतने के इरादे से सभी प्रमुख सियासी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। बता दें कि दिसंबर के पहले हफ्ते में गुजरात चुनाव के लिए वोटिंग है। इस बीच, कांग्रेस और NCP ने चुनाव पूर्व गठबंधन का ऐलान किया है। इसके तहत शरद पवार की पार्टी एनसीपी गुजरात की सभी 182 विधानसभा सीटों में से सिर्फ तीन पर चुनाव लड़ेगी। दोनों दलों के नेताओं ने शुक्रवार गुजरात में गठबंधन का ऐलान किया।

कांग्रेस ने कंधल से अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे

ऐसे में कांग्रेस गुजरात की तीन विधानसभा सीटों- उमरेठ, देवगढ़ बारिया और नरोदा से चुनाव नहीं लड़ेगी। हालांकि, दो सीटे कुटियाना और गोंडल से पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है और इन सीटों पर अभी पार्टी असमंजस में फंसी हुई है। कुटियाना में मौजूदा एनसीपी विधायक कांधल जडेजा हैं, जिनका एक लंबा आपराधिक रिकॉर्ड है और हाल ही में उन्हें हत्या के मामलों में बरी कर दिया गया था। वह 'गॉडमदर' संतोकबेन जडेजा के बेटे हैं। 2012 और 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कंधल के खिलाफ अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे।

पिछले कुछ सालों में कंधल ने गठबंधन को धोखा दिया

हालांकि, पिछले कुछ सालों में कंधल ने गठबंधन को धोखा दिया है और हमेशा राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों को वोट दिया है। एनसीपी उम्मीदवार रेशमा पटेल सोजित्रा ने गोंडल सीट से अपनी उम्मीदवारी दाखिल की थी और जडेजा कुटियाना सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। दोनों ने एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल से मंजूरी लेने का दावा किया है।

पोरबंदर जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रंभा ओडेदरा ने बताया कि अभी तक पार्टी आलाकमान की ओर से कुटियाना सीट के लिए किसी गठबंधन का कोई निर्देश नहीं आया है और पार्टी उम्मीदवार नाथभाई ओडेदरा चुनाव प्रचार जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी आलाकमान कहता है, तो उम्मीदवार चुनाव से हट जाएगा और एनसीपी उम्मीदवार को चुनौती नहीं देगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement