Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता

शनिवार रात जापान के होक्काइडो में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि जापान के होक्काइडो में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद कुशीरो और नेमुरो के तटीय शहर हिल उठे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 26, 2023 16:47 IST
गुजरात में भूकंप से कांपी धरती- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात में भूकंप से कांपी धरती

राजकोट: दुनियाभर में भूकंप आने के सिलसिले नहीं थम रहे हैं। एक के बाद एक भूकंप आ रहे हैं। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मची तबाही अभी किसी के जहां से निकली भी नहीं है कि भारत में भी लगातार भूकंप आ रहे हैं। आज रविवार को भी गुजरात में भूकंप से धरती कांप गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार गुजरात के राजकोट में दोपहर 3.21 बजे राजकोट से 270 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम में भूकंप आया है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है।

ताजिकिस्तान में तीन दिन पहले आया था तगड़ा भूकंप

तीन दिन पहले ताजिकिस्तान में भी तगड़ा भूकंप आया था। यह भूकंप काफी शक्तिशाली था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान के मुर्घोब के 67 किलोमीटर पश्चिम में था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार यह भूकंप बेहद शक्तिशाली था। ताजिकिस्तान और चीन के सुदूर पश्चिमी सीमा पर शिनजियांग प्रांत के पास भी भूकंप से धरती कांप उठी थी। यह भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था।  जानकारी के अनुसार यह क्षेत्र काफी ज्यादा आबादी वाला नहीं है।

शनिवार को जापान में भी आया था शक्तिशाली भूकंप

शनिवार रात जापान के होक्काइडो में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि जापान के होक्काइडो में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया।  इसके बाद कुशीरो और नेमुरो के तटीय शहर हिल उठे। वहीं तुर्की में भी शनिवार को फिर से 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद जापान में आए भूकंप से हलचल मच गई। गत एक माह के दौरान तुर्की, सीरिया, कजाकिस्तान और जापान समेत कई देशों में भूकंप आ चुका है। यह किसी बढ़े खतरे का संकेत माना जा रहा है। फिलहाल इस भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement