Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात से अयोध्या भेजा जा रहा 'अजयबाण', भगवान राम और मां जगदम्बा से जुड़ी है कहानी

गुजरात से अयोध्या के राम मंदिर के लिए विशेष अजयबाण भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले आज अयजबाण की पूजा की गई है। बता दें कि यह अजयबाण पंचधातुओं से मिलकर बना है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Amar Deep Published on: December 29, 2023 20:37 IST
गुजरात से अयोध्या भेजा जा रहा अजयबाण।- India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात से अयोध्या भेजा जा रहा अजयबाण।

अहमदाबाद: यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं। 22 जनवरी को मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। ऐसे में ना सिर्फ अयोध्या बल्कि देश भर में उत्सव का माहौल है। देश भर के अलग-अलग हिस्सों से राम मंदिर के लिए भेंट दी जा रही है। इसी क्रम में जय भोले ग्रुप अहमदाबाद की ओर से पंच धातु से निर्मित 5 फीट का अजयबाण अयोध्या मंदिर में चढ़ाया जाएगा। गुजरात के अंबाजी गब्बर पर्वत पर कलेक्टर वरुणकुमार बरनवाल की उपस्थिति में अजयबाण की शास्त्रोक्त विधि से पूजा की गई। मां अंबा के प्रति अटूट आस्था रखने वाले भक्त समूह जय भोले ग्रुप अहमदाबाद ने पौराणिक ग्रंथों में वर्णित शक्तिबाण-अजयबाण की प्रतिकृति बनाई है, जिसे अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

अहमदाबाद में दर्शन के लिए रखा जाएगा अजयबाण

इस अजयबाण को अयोध्या राम मंदिर में चढ़ाने से पहले आज बनासकांठा जिला कलेक्टर और श्री अरासुरी देवस्थान ट्रस्ट के अध्यक्ष वरुणकुमार बरनवाल की विशेष उपस्थिति में 51 शक्तिपीठों के ब्राह्मणों द्वारा मां अम्बा की अखंड ज्योत के समक्ष शास्त्रोक्त विधि-विधान के साथ "अजयबाण" चढ़ाया गया। इसमें जय भोले ग्रुप सहित बड़ी संख्या में भावी भक्त भी शामिल हुए। जिलाधिकारी श्री वरुण कुमार बरनवाल ने जय भोले ग्रुप को उनकी धार्मिक आस्था के लिये अयोध्या यात्रा की बधाई दी। बता दें कि 1 जनवरी से 7 जनवरी तक अजयबाण को अहमदाबाद में आम भक्तों के दर्शनों के लिए भी रखा जायेगा।

मां जगदम्बा ने दिया था आशीर्वाद

पौराणिक कथाओं के अनुसार शक्तिपीठ अम्बाजी का एक अन्य संबंध अजायबाण से भी है। त्रेता युग में जब भगवान श्री राम और उनके भाई लक्ष्मण ऋषि श्रृंगी से मिले, तो ऋषि श्रृंगी ने रावण के साथ युद्ध में भगवान राम की जीत के लिए आदिशक्ति मां जगदंबा की पूजा करने और उन्हें प्रसन्न करने का सुझाव दिया। भगवान राम ने भक्तिपूर्वक जप-तप से मां जगदंबा की आराधना की। आदिशक्ति मां अम्बा ने भगवान श्री राम को विजय का वरदान दिया और आशीर्वाद स्वरूप एक बाण दिया। यह वही 'अजयबाण' है, जिससे भगवान राम ने दशानन रावण का वध किया था।

यह भी पढ़ें- 

गुजरात में स्वास्थ्य कारणों के आधार पर शराब खरीदने की अनुमति के मामलों में 58% इजाफा

जेल में बंद AAP विधायक के समर्थन में गुजरात में जनसभा को संबोधित करेंगे केजरीवाल और मान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement