Friday, May 03, 2024
Advertisement

Freebies Controversy : सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई, गुजरात में वादों की झड़ी लगा रहे केजरीवाल

Freebies Controversy : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान कर चुके हैं कि अगर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो उनकी सरकार 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मुहैया कराएगी साथ हीं बेरोजगार युवाओं और 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को भत्ता दिया जाएगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 23, 2022 12:45 IST
Arvind Kejriwal, CM, Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal, CM, Delhi

Highlights

  • केजरीवाल का वादा- 300 यूनिट तक फ्री बिजली, 3000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता
  • केजरीवाल का वादा- 10 लाख सरकारी नौकरी, महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह की गारंटी

Freebies Controversy : राजनीतिक पार्टियों की तरफ से किए जानेवाले मुफ्त चुनावी वादों (Freebies) को लेकर जहां सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई चल रही है वहीं इस बीच गुजरात में आम आदमी पार्टी (AAP) की ओर से जनता के लिए फ्रीबीज का ऐलान किया जा रहा है। गुजरात में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान कर चुके हैं कि अगर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो उनकी सरकार 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मुहैया कराएगी साथ हीं बेरोजगार युवाओं और 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को भत्ता दिया जाएगा।

गुजरात दौरे पर हैं केजरीवाल

सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के दोनों नेताओं ने हिम्मतनगर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने मतदाताओं से बातचीत की। राज्य में अपनी पार्टी के सत्ता में आने पर उन्होंने गुजरात में मतदाताओं को कई गारंटी की पेशकश की है। मुफ्त बिजली, व्यवसायियों के लिए ‘‘छापा राज’’ से मुक्ति, 3000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता, 10 लाख सरकारी नौकरी और 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह जैसी गारंटी के बाद केजरीवाल ने सोमवार को सभी को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का वादा किया। 

गुजरात की जनता से केजरीवाल के वादे

  1. 300 यूनिट तक फ्री बिजली 
  2. 3000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता
  3. 10 लाख सरकारी नौकरी 
  4. महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह की गारंटी
  5. मुफ्त शिक्षा और गुणवत्तापूर्व स्वास्थ्य सेवा का वादा

इस महीने पांचवीं बार गुजरात पहुंचे हैं केजरीवाल

उनका दावा है कि इनमें से कुछ गारंटी जैसे उनकी सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए सुनिश्चित की है। केजरीवाल गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। वह अगस्त में अब तक पांच बार राज्य का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने महीने की शुरुआत गिर सोमनाथ जिले के वेरावल और राजकोट में चुनाव प्रचार के साथ की थी। अपनी अगली यात्रा के दौरान, उन्होंने जामनगर में व्यापारी समुदाय और छोटा उदयपुर जिले के बोडेली में आदिवासियों से बातचीत की। बाद में उन्होंने अहमदाबाद में और फिर कच्छ के भुज में दो अलग-अलग यात्राओं के दौरान एक ‘टाउन हॉल’ बैठक की। 

दिल्ली की तर्ज बनेंगे मोहल्ला क्लिनिक-केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा, ''यदि आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो दिल्ली की तर्ज पर गांव व वार्ड स्तर पर मोहल्ला क्लीनिक बनाए जाएंगे ताकि सरकारी अस्पतालों के ढांचे में सुधार करके उन्हें निजी अस्पतालों से प्रतिस्पर्धा के लायक बनाया जा सके। आप की सरकार दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिये दिल्ली की तरह एक योजना भी लागू करेगी।'' शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए मुआवजे की राशि एक लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये करने के गुजरात सरकार के निर्णय पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने कहा कि दो महीने पहले गुजरात की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने प्रदर्शनकारी पूर्व सैनिकों से ऐसा ही वादा किया था, जिसके बाद गुजरात सरकार ने यह फैसला लिया। केजरीवाल ने गुजरात सरकार से दिल्ली की तर्ज पर शहीद पुलिसकर्मियों को भी इसमें शामिल करने की मांग की। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement