Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gujarat News: स्टूडेंट ने आंसरशीट में 500 का नोट चिपकाया, अब 1 साल के लिए सस्पेंड

Gujarat News: परीक्षा पास करने के लिए छात्र क्या-क्या नहीं करते, कोई पढ़ाई करता है तो कोई छात्र कम पढ़ाई करता है। लेकिन कुछ छात्र इससे ऊपर जाकर परीक्षा में लिखने की बजाए आंसर शीट में पास होने के लिए पैसे चिपका आते हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 12, 2022 21:30 IST
Student pasted 500 note in answer sheet- India TV Hindi
Image Source : PTI Student pasted 500 note in answer sheet

Highlights

  • परीक्षा में फेल होने के डर से छात्र ने आंसरशीट में 500 का नोट चिपकाया
  • गुजरात माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 साल के लिए किया सस्पेंड

Gujarat News: अहमदाबाद में 12वीं क्लास के एक स्टूडेंट पर गुजरात माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) ने परीक्षाओं में बैठने से 1 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। छात्र ने अपनी आंसरशीट में 500 रुपये का नोट चिपकाकर परीक्षक को कथित तौर पर रिश्वत देने का प्रयास किया था। जिसके बाद बोर्ड ने यह कदम उठाया। बोर्ड अधिकारी ने बताया कि यह छात्र विज्ञान संकाय के उन 22 परीक्षार्थियों में शामिल है, जिनके खिलाफ नकल करने, उत्तर पुस्तिका पर लाल कलम से लिखने और परीक्षार्थी को रिश्वत देने की कोशिश करने के मामले में अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।

परीक्षक ने उचित कार्रवाई के लिए बोर्ड को किया सूचित

GSHSEB ने मई में 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए थे। बोर्ड अधिकारी के मुताबिक, “परीक्षा उत्तीर्ण करने के प्रयास में विज्ञान संकाय के एक छात्र ने रसायन शास्त्र की उत्तर पुस्तिका के अंदर गोंद से 500 रुपये का नोट चिपका दिया था। कुछ लोगों ने उसे बताया होगा कि इस तरह के पैंतरे परीक्षा पास करने में कारगर साबित हो सकते हैं।” उन्होंने बताया कि उत्तर पुस्तिका जांचते समय जब परीक्षक को यह नोट मिला तो उसने उचित कार्रवाई के लिए बोर्ड को इस बारे में सूचित किया। छात्र के बयान दर्ज करने के लिए बोर्ड की परीक्षा समिति ने उसका परिणाम रोक दिया और GSHSEB की परीक्षाओं में बैठने पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement