अहमदाबाद के GMDC ग्राउंड में गरबा से पहले PM मोदी ने की मां अंबे की आरती, सामने आई मनमोहक तस्वीरें

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के गरबा को इंटरनेशनल ब्रांड बना दिया। जिस ग्राउंड में गरबा के ये आयोजन हो रहा है उसकी शुरुआत 2003 में नरेन्द्र मोदी ने ही की थी।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 30, 2022 6:08 IST
PM Modi perform navratri aarti- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PM Modi perform navratri aarti

Highlights

  • गुजरात का गरबा दुनिया भर में फेमस है
  • मोदी ने गुजरात के गरबा को इंटरनेशनल ब्रांड बनाया
  • 2003 में मोदी ने वाइब्रेट गुजरात महोत्सव की शुरुआत की थी

Gujarat Garba Special: अहमदाबाद के GMDC ग्राउंड में अंबा देवी की पूजा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का पहला दिन खत्म हो गया लेकिन इस एक दिन में मोदी ने दिखा दिया कि वो गुजरात के हैं और गुजरात उनका है। नवरात्र का मौका है इसलिए उन्होंने गरबा पंडाल में जाकर अंबाजी की आरती की। आप ये तो जानते होंगे कि गुजरात का गरबा दुनिया भर में फेमस है लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गरबा को इंटरनेशनल ब्रांड बना दिया। जिस ग्राउंड में गरबा के ये आयोजन हो रहा है उसकी शुरुआत 2003 में नरेन्द्र मोदी ने ही की थी।

PM Modi perform navratri aarti

Image Source : TWITTER
PM Modi perform navratri aarti

2003 में पीएम मोदी ने की थी वाइब्रेट गुजरात महोत्सव की शुरुआत

असल में 2003 में मोदी ने गुजरात में वाइब्रेट गुजरात महोत्सव की शुरुआत की थी उस मौके पर उन्होंने वाइब्रेंट गरबा की भी शुरूआत की थी। उसी साल से अहमदाबाद के GMDC ग्राउंड में बड़े पैमाने पर गरबा और डांडिया का आयोजन शुरू हुआ। जो पहले उत्सव था उसे मोदी ने महोत्सव में तब्दील कर दिया। मोदी जब तक गुजरात के सीएम रहे वो हर साल खुद GMDC ग्राउंड में गरबा उत्सव की शुरुआत करते थे। इस मैदान में मां अंबा देवी की भव्य प्रतिमा स्थापित होती है। मां अंबा जी की आरती रोज सुबह शाम आरती होती है।

PM Modi perform navratri aarti

Image Source : TWITTER
PM Modi perform navratri aarti

दोनों नवरात्र के दौरान 9 दिन का व्रत रखते हैं PM मोदी
मोदी की मां अंबा में अगाध आस्था है, वो साल में दोनों नवरात्र के दौरान 9 दिन का व्रत रखते हैं। ये अंबाजी का ही आशीर्वाद है कि मोदी बिना रूके, बिना थके हर कार्यकर्म में हिस्सा लेते हैं। वरना 9 दिन के व्रत के दौरान 72 साल की उम्र में इतनी ऊर्जा के साथ काम करना आसान नहीं है। गुजरात के प्रति इस समर्पण के कारण ही गुजरात के लोग मोदी से इतना प्यार करते हैं।

PM Modi

Image Source : PTI
PM Modi

कल बनासकांठा में मां अंबा जी के मंदिर में जाएंगे मोदी
कल मोदी बनासकांठा में मां अंबा जी के मंदिर में जाएंगे। मंदिर का कायाकल्प हो चुका है, उसका उद्घाटन भी करेंगे। मोदी जानते हैं गुजरात के लोग उत्सवजीवी और भक्तिभाव वाले हैं। गुजरात मोदी के साथ इसलिए रहता है क्योंकि मोदी ने गुजरात के विकास के रास्ते पर बहुत तेजी से बढ़ाया। सजा के हर वर्ग को साथ लेकर चले सबके लिए कुछ न कुछ किया और आज मोदी ने जिन जिन योजनाओं का उद्गाटन किया, किस किस तरह के कार्यकक्रमो में हिस्सा लिया वो इसका प्रमाण है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन