Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती आज, पेश की जाएंगी कुछ दुर्लभ तस्वीरें

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती के अवसर पर आयोजित होने जा रही एक प्रदर्शनी में उनसे जुड़ी कई दुर्लभ तस्वीरें पेश की जाएंगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 19, 2017 12:38 IST
100th birth anniversary of Indira Gandhi will be presented...- India TV Hindi
100th birth anniversary of Indira Gandhi will be presented today some rare pictures

नयी दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती के अवसर पर आयोजित होने जा रही एक प्रदर्शनी में उनसे जुड़ी कई दुर्लभ तस्वीरें पेश की जाएंगी। इंदिरा के विवाह का असली निमंत्रण कार्ड और उनकी मां के निधन के बाद महात्मा गांधी की ओर से उन्हें लिखा गया एक पत्र भी इन दुर्लभ तस्वीरों में शामिल होगा। ‘‘इंदिरा : ए लाइफ ऑफ करेज’’ शीर्षक वाली इस प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी स्मृति न्यास के अभिलेखागार से करीब तीन सौ दुर्लभ और पहले कभी नहीं देखी गई तस्वीरें प्रस्तुत की जाएंगी। इनके साथ इंदिरा के पसंदीदा परिधानों का संग्रह भी प्रदर्शनी में पेश किया जाएगा। (SHOCKING:नमकीन के पैकेट नहीं मिले तो बच्चे ने लगा ली खुद को फांसी)

पांच खंडों में बंटे इस शो के जरिए इंदिरा के जीवन के विभिन्न पहलुओं से लोगों को रूबरू कराया जाएगा। इसमें शांति निकेतन में उनके शुरूआती दिनों से लेकर भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर उनके आखिरी दिनों को शामिल किया जाएगा। अपनी स्कूली पढ़ाई के बाद इंदिरा गांधी रवींद्रनाथ टैगोर के सानिध्य में शांति निकेतन में विश्व भारती यूनिवर्सिटी गईं और वहां बिताए गए दिनों की उनकी तस्वीरें इस प्रदर्शनी का प्रमुख हिस्सा हैं।

प्रदर्शनी के क्यूरेटर प्रमोद कुमार केजी ने बताया, ‘‘हमने शांति निकेतन के दिनों की उनकी जिन तस्वीरों को दिखाया है उनमें टैगोर एवं स्कूल के प्रति उनका आदर झलकता है।’’ यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए 19 नवंबर को खुलेगी। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित सहित कई अन्य गणमान्य राजनीतिक हस्तियों की मौजूदगी में इस प्रदर्शनी का आज उद्घाटन हुआ। आगामी 19 नवंबर को इंदिरा की 100वीं जयंती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement