Monday, April 29, 2024
Advertisement

नुरूद्दीन ने बांस से बनाई दुर्गा की 101 फुट ऊंची प्रतिमा, गिनीज रिकॉर्ड के लिए दावा

गुवाहाटी में दुर्गा की 100 फुट से भी ऊंची प्रतिमा, पूजा पंडालों में दूर-दूर से आने वाले लोगों के आकर्षण का केंद्र है और आयोजकों ने बांस से बने सबसे ऊंचे ढांचे के तौर पर इसकी प्रविष्टि गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए कराने का दावा किया है।

PTI Edited by: PTI
Updated on: September 28, 2017 13:27 IST
101 ऊंची दुर्गा प्रतिमा- India TV Hindi
101 ऊंची दुर्गा प्रतिमा

नई दिल्ली: गुवाहाटी में दुर्गा की 100 फुट से भी ऊंची प्रतिमा, पूजा पंडालों में दूर-दूर से आने वाले लोगों के आकर्षण का केंद्र है और आयोजकों ने बांस से बने सबसे ऊंचे ढांचे के तौर पर इसकी प्रविष्टि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए कराने का दावा किया है। कुल 101 फुट ऊंची यह प्रतिमा असम के प्रख्यात कलाकार एवं सेट डिजाइनर नूरूद्दीन अहमद तथा उनकी टीम ने बनाई है और इसे बिष्णुपुर सर्बजनिन पूजा समिति ने स्थापित किया है।

इस प्रतिमा का निर्माण 70 फीसदी पूरा हो चुका था जब 17 सितंबर को चली तेज आंधी में इसे गंभीर नुकसान पहुंचा। लेकिन एक हफ्ते के भीतर ही अहमद और उनकी टीम ने इसका फिर से निर्माण कर लिया था। अहमद वर्ष 1975 से दुर्गा प्रतिमाओं का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने बताया, 'कामगार आंधी से प्रतिमा को हुई गहरी क्षति देख कर निराश हो गए थे। लेकिन हमने संकल्प लिया कि हम फिर से इसे बनाएंगे। हमने यह भी सुनिश्चित किया कि यह पूजा से दो दिन पहले तैयार हो जाए।'

ये भी पड़े....

अहमद ने कहा, 'हमने पहले ही गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स को अपने दावे के बारे में लिख दिया है कि यह प्रतिमा बांस से बना सबसे ऊंचा ढांचा है और हम उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’' उन्होंने कहा हम आश्वस्त हैं कि हम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में इसे जरूर दर्ज करा लेंगे। अहमद ने कहा कि बांस से प्रतिमा बनाने का मकसद केवल पर्यावरण अनुकूल ढांचा तैयार करने का नहीं था बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में और विश्व में बांस से बने शिल्प को प्रोत्साहित करना भी था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement