Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत में आई बाढ़ से 24 लाख बच्चे प्रभावित: UNICEF

संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत में हाल ही में आई बाढ़ के कारण लगभग 24 लाख बच्चे प्रभावित हुए हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 23, 2020 21:32 IST
भारत में आई बाढ़ से 24 लाख बच्चे प्रभावित: UNICEF- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत में आई बाढ़ से 24 लाख बच्चे प्रभावित: UNICEF

नयी दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत में हाल ही में आई बाढ़ के कारण लगभग 24 लाख बच्चे प्रभावित हुए हैं। संस्था ने कहा कि बाढ़ से उपजी चुनौतियों का सामना करने के लिए त्वरित सहायता, अतिरिक्त संसाधनों और नए उपाय करने की जरूरत है। एक वक्तव्य में यूनिसेफ ने कहा कि हालांकि बाढ़ हर साल आती है लेकिन जुलाई के मध्य में इतने बड़े स्तर पर बाढ़ आना असामान्य बात है। 

वक्तव्य के अनुसार, “भारत में बिहार, असम, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 60 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं जिनमें 24 लाख बच्चे शामिल हैं।” यूनिसेफ ने कहा कि वह त्वरित और प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए सरकार और सहयोगियों के साथ काम कर रही है। 

वक्तव्य के अनुसार यूनिसेफ ने यह भी कहा कि वह कोविड-19 राहत शिविर प्रबंधन के दिशा निर्देशों को लागू करवाने के लिए असम सरकार की भी सहायता कर रही है। संस्था बहुत से राज्यों में मातृत्व और बाल स्वास्थ्य सेवा पर भी ध्यान दे रही है। यूनिसेफ ने कहा कि कई सप्ताह तक तूफानी मानसूनी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन होने से बांग्लादेश, भारत और नेपाल में लाखों बच्चे और परिवार प्रभावित हुए हैं। 

दक्षिण एशिया के लिए यूनिसेफ की क्षेत्रीय निदेशक जीन गफ ने कहा, “ऐसे मौसम द्वारा लाई गई तबाही से यह क्षेत्र भली भांति परिचित होने के बावजूद हाल ही में भारी मानसूनी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से बच्चों और उनके परिवारों की दुनिया उजड़ गई है।” उन्होंने कहा, “कोविड-19 महामारी और इसकी रोकथाम के लिए भी उपाय करने जरूरी हैं इसलिए समस्या और विकट हो गई है क्योंकि बहुत से प्रभावित क्षेत्रों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।” 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement