Saturday, May 04, 2024
Advertisement

विश्व पुस्तक मेला शनिवार से, पर्यावरण पर खास ध्यान

मेले में पाकिस्तान के प्रकाशक का भी स्टाल होगा। पिछले साल सिर्फ एक वितरक ने यहां मेले में अपना स्टॉल लगाया था...

IANS Reported by: IANS
Published on: January 04, 2018 23:03 IST
world book fair- India TV Hindi
world book fair

नई दिल्ली: नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हर साल आयोजित होने वाले विश्व पुस्तक मेले का 45वां संस्करण शनिवार से शुरू होने जा रहा है। इस बार मेले में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दे छाये रहेंगे। भारत सरकार का उपक्रम भारत ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) और नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के सहयोग से आयोजित विश्व पुस्तक मेले में थीम पैवेलियन में जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिग, जल प्रदूषण और अन्य संबद्ध मामले तथा पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को खास तवज्जो दिया जाएगा।

एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने एक प्रेसवार्ता में कहा, "पर्यावरण एक ऐसा विषय है जिसपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। हमें इस विषय पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है और अपने बेहतर भविष्य के प्रति अधिक जागरूकता पैदा करनी है। पर्यावरण हितैषी सामग्री जैसे बांस, बेंत, जूट व अन्य का उपयोग करके खासतौर से थीम पैवेलियन बनाया गया है।"

मेले में पाकिस्तान के प्रकाशक का भी स्टाल होगा। पिछले साल सिर्फ एक वितरक ने यहां मेले में अपना स्टॉल लगाया था। हालांकि शर्मा ने इस बात को खास नहीं मानते हुए कहा कि पुस्तक मेले में कई अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशक शामिल हो रहे हैं। उन्होंने मेले में आने वाले लोगों से सबके प्रति समान अभिरुचि प्रदर्शित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "सिर्फ पाकिस्तान को फोकस क्यों करें? बहुत सारे भारतीय प्रकाशक हैं जिनके पास उर्दू की अच्छी किताबें हैं। इसके अलावा कई विदेशी प्रकाशक अच्छी किताबें लेकर आ रहे हैं।"

पुस्तक मेले में विभिन्न भाषाओं में पूरे देश से करीब 800 प्रकाशक पहुंचेंगे और 30,000 वर्ग मीटर के आहाते में मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमें 1,500 से ज्यादा स्टॉल होंगे। एनबीटी की निदेशक रीता चौधरी ने आईएएनएस को बताया कि प्रगति मैदान में सौंदर्यीकरण कार्य चलने के कारण स्टॉलों की संख्या कुछ कम होगी।

लेखक दीर्घा में रस्किन बांड, रक्षंदा जलील, जयराम रमेश, सीमा मुस्तफा, जेरी पिंटो, माइकेल क्रेगटन, पारो आनंद, बुलबुल शर्मा, प्रेरणा बिंद्रा, रणजीत लाल, गिलियन राइट और कई अन्य प्रमुख साहित्यिक हस्तियों को दर्शाया जाएगा।

मेले में प्रवेश शुल्क बच्चों के लिए 20 रुपये और वयस्कों के लिए 30 रुपये है। मेले का समय दिन में 11 बजे से शाम आठ बजे तक रहेगा। मेले का टिकट प्रगति मैदान के गेट नंबर एक और 10 पर मिलेगा। इसके अलावा ऑनलाइन भी टिकट खरीदे जा सकते हैं। साथ ही, कुछ मेट्रो स्टेशनों पर भी टिकट उपलब्ध होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement