Saturday, May 18, 2024
Advertisement

वायरल VIDEO की पड़ताल: लाहौर में हिंदुओं को घर में घुस कर मारा? जानें पाकिस्तान में हिंदुओं पर हमले का सच

आज का वायरल पाकिस्तान का एक वीडियो है जिसमें पुलिस एक घर में घुस में लोगों की पिटाई कर रही है। दावा ये है कि ये पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार का वीडियो है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 31, 2017 23:30 IST
pakistan- India TV Hindi
pakistan

नई दिल्ली: आज का वायरल पाकिस्तान का एक वीडियो है जिसमें पुलिस एक घर में घुस में लोगों की पिटाई कर रही है। दावा ये है कि ये पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार का वीडियो है। ये बात भी सच है कि पाकिस्तान हो या बांग्लादेश.. हिंदुओं पर जुल्म होता है इसलिए लोग इस वीडियो पर कमेंट कर रहे हैं और शेयर कर रहे हैं। तो क्या वाकई पाकिस्तान की पुलिस ने घर में घुस कर हिंदुओं की पिटाई की है? क्या है वायरल वीडियो की हकीकत? पढ़िए इस रिपोर्ट में...

क्या ये पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार का वीडियो है?

पाकिस्तान की पुलिस का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि पुलिस वाले घर के अंदर घुसने की कोशिश कर रहे हैं। गेट बंद है इसलिए पुलिस वाले दीवार फांद कर घर में दाखिल होते हैं। सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पाकिस्तान में हिंदूओं पर हो रहे अत्याचार का लाइव वीडियो है। चीख चीख कर मदद की गुहार लगाने वाली महिलाएं  हिंदू हैं। दावा ये है कि पाकिस्तान में आए दिन इसी तरह हिंदूओं पर हमले होते हैं। इस वीडियो को जिसने भी देखा उसका खून खौल गया इसलिए लोग तीखे तीखे कमेंट कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से फैल रहा है और लोगों की भावनाएं आहत हो रही है इसलिए हमारे चैनल इंडिया टीवी ने वायरल वीडियो की तहकीकात शुरु की। सोशल मीडिया के मुताबिक ये वीडियो पाकिस्तान का है लेकिन पाकिस्तान में कहां का है और ये घटना कब की है इसकी कोई जानकारी वीडियो को अपलोड करने वाले या शेयर करने वालों ने नहीं दी है। हमने इंटरनेट पर इस वीडियो की पड़ताल शुरु की।

पाकिस्तान की पुलिस घर में घुस कर लोगों को क्यों मार रही है?

इंटरनेट पर कुछ ही देर में ये पता चल गया कि पाकिस्तान में हिंदुओं के साथ बुरा सलूक होना एक आम बात है। हमें ऐसी कई खबरें हमें मिली जिसमें हिंदू परिवारों और मंदिरों पर पुलिस की कार्रवाई का जिक्र मिलता है लेकिन ये सारी घटनाएं पुरानी है। वायरल वीडियो कहां का है और कब का है इसका क्लु हमें इसी वीडियो से मिला। वीडियो में पुलिस वाले पंजाबी बोल रहे हैं मतलब ये वीडियो पंजाब का है और काली वर्दी में जो पुलिस है वो पाकिस्तान के पंजाब पुलिस की है। हमारी पड़ताल में ये भी पता चला कि ये वीडियो पुराना है और इस वीडियो को सबसे पहले मई 2015 में डाला गया था।

हमारी तहकीकात में दो बातें साफ हो गई... पहला ये कि वायरल वीडियो पाकिस्तान के पंजाब का है और दूसरी बात ये कि वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। ये वीडियो मई 2015 से पहले का है मतलब ये कि किसी शख्स ने एक पुराने वीडियो को सोशल मीडिया पर डाल कर सनसनी फैलाई है।

क्या है पाकिस्तान में हिंदुओं पर हुए हमले का सच?

हमारी तहकीकात जारी रही... हमने मई 2015 में पाकिस्तान में हुई उन सारी घटनाओं को खंगालना शुरू की जिसका रिश्ता वायरल वीडियो से हो सकता है। पाकिस्तान के पंजाब में मई 2015 में हिंदुओं के खिलाफ कोई बड़ी कार्रवाई की खबर तो नहीं मिली लेकिन ये जरूर पता चला कि मार्च 2015 में लाहौर में एक चर्च पर आतंकी हमला हुआ था जिसके बाद पाकिस्तान के इसाईयों ने कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किए जिसमें हिंसा भी हुई।

हमारी तहकीकात में ये पता चला कि चर्च हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान दो मुस्लिम युवक की लिंचिग की घटना हुई। पंजाब पुलिस ने क्रश्चियन समुदाय को इसके लिए जिम्मेदार माना और क्रश्चियन मोहल्ले पर कार्रवाई शुरू की। ये वीडियो उसी कार्रवाई का है। पाकिस्तान पुलिस ने दो मुस्लिम युवकों की लिंचिंग के मामले में 600 इसाइयों को आरोपी बनाया और लाहौर और आसपास की क्रश्चियन बस्तियों से 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया। हमारी तहकीकात में वायरल वीडियो पाकिस्तान में हिंदुओं पर हुए हमले का नहीं बल्कि लाहौर में क्रिश्चियन कम्यूनिटी पर हुई कार्रवाई का है।

देखिए वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement