1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बस दो हफ्ते दूर कोरोना वैक्सीन! SII के CEO अदार पूनावाला ने दिए संकेत

बस दो हफ्ते दूर कोरोना वैक्सीन! SII के CEO अदार पूनावाला ने दिए संकेत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कोरोना वायरस की वैक्सीन पर बड़ा बयान दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 28, 2020 23:05 IST
बस दो हफ्ते दूर कोरोना वैक्सीन! SII के CEO अदार पूनावाला ने दिए संकेत- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE बस दो हफ्ते दूर कोरोना वैक्सीन! SII के CEO अदार पूनावाला ने दिए संकेत

पुणे (महाराष्ट्र): सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कोरोना वायरस की वैक्सीन पर बड़ा बयान दिया है। अदार पूनावाला का कहना है कि दो हफ्ते बाद कोरोना वैक्सीन "कोविशील्ड" के इमरजेंसी यूज लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जाएगा और उसके बाद ही वैक्सीन की कीमत तय की जाएगी।

अदार पूनावाला ने कहा, "कोरोना वैक्सीन "कोविशील्ड" के इमरजेंसी यूज लाइसेंस के लिए दो हफ्ते बाद अप्लाई करेंगे। लाइसेंस मिलने के बाद ही वैक्सीन का दाम तय करेंगे।" इसके अलावा उन्होंने कहा, "जून-जुलाई 2021 तक कोरोना वैक्सीन "कोविशील्ड" की 30 से 40 करोड़ डोज तैयार कर ली जाएंगी।"

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा, ‘‘दुनियाभर में अब सभी बड़े स्तर पर और सस्ती कीमत पर वैक्सीन पाने के लिए भारत पर निर्भर हैं, क्योंकि सभी पहले ही जानते हैं कि 50-60 प्रतिशत से अधिक टीके भारत में बनाए जाते हैं।’’

गौरतलब है कि शनिवार को पीएम मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा भी किया। इसके बाद सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बयान जारी कर कहा कि कंपनी लिए यह एक खास दिन था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कंपनी के पुणे स्थित संयंत्र का दौरा किया। 

कंपनी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि मोदी ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का शनिवार को दौरा किया और वहां मौजूद टीम के साथ बातचीत की, जिन्होंने प्रधानमंत्री को वैक्सीन विनिर्माण में आगे तेजी लाने को लेकर अभी तक हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। 

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविड-19 टीके के लिए वैश्विक दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। इनकी वैक्सीन का नाम "कोविशील्ड" है, जिसके बारे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह कोरोना वायरस के खिलाफ काफी हद तक प्रभावी साबित होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment