Sunday, May 05, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के सख्ती से पालन के चलते दमन और दीव में नहीं पहुंचा कोरोना वायरस

केंद्र शासित प्रदेश दादर और नगर हवेली के दमन और दीव जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2020 13:34 IST
Daman and Diu, Daman and Diu Coronavirus, Daman and Diu Covid-19, Daman and Diu Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL दमन और दीव जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।

दमन: केंद्र शासित प्रदेश दादर और नगर हवेली के दमन और दीव जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। स्थानीय प्रशासन ने इसका श्रेय लॉकडाउन के आदेशों के सख्त अनुपालन और ‘कोरोना योद्धाओं’ की प्रतिबद्धता को दिया है। केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दमन और दीव में करीब 2.5 लाख औद्योगिक श्रमिक हैं और यह जगह पर्यटकों के बीच भी खासी लोकप्रिय है।

’75 दिन सख्ती से हुआ लॉकडाउन का पालन’

उन्होंने कहा कि संक्रमण से 2 सबसे प्रभावित राज्यों, गुजरात के साथ सीमा लगने और महाराष्ट्र से करीब होने के बावजूद ये जिले अब तक बीमारी से मुक्त हैं क्योंकि लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का जनता ने पालन किया है। दादर और नगर हवेली में कोविड-19 के 19 मामले हैं लेकिन दमन और दीव में अब तक कोई मामला नहीं आया है। पटेल ने कहा, ‘हम यह सफलता इसलिए प्राप्त कर पाए हैं क्योंकि हमारे ‘कोरोना योद्धाओं’ ने पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ काम किया है। हम लोगों को 75 दिन के लिए लॉकडाउन का पालन करने के लिए तैयार कर पाए।’

महाराष्ट्र और गुजरात के करीब है इलाका
उन्होंने कहा, ‘दमन और दीव में एक भी मामला नहीं है क्योंकि लोगों ने पूरी जिम्मेदारी के साथ लॉकडाउन का पालन किया है।’ हालांकि, अधिकारी चौकन्ने हैं क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश गुजरात और महाराष्ट्र से करीब है। केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा के मुताबिक करीब 17,965 नमूनों की जांच की गई है जिनमें 12,310 दादर और नगर हवेली में, दमन में 4,723 और दीव में 1,112 नूमनों की जांच शामिल है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement