Thursday, May 02, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी मुंबई में तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधाशिला रखेंगे

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 06, 2019 23:24 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Narendra Modi

मुंबई: आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे। राज्य में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। मोदी आरे कॉलोनी क्षेत्र में विवादास्पद मेट्रो भवन के लिए भूमिपूजन भी करेंगे। पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आरे कॉलोनी में मेट्रो परियोजना का मुख्य कारशेड बनाये जाने संबंधी महाराष्ट्र सरकार के निर्णय की आलोचना की थी। इस काम के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को काटे जाने की जरूरत होगी। इस सप्ताह की शुरूआत में पेड़ों को काटे जाने की योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ था। 

तीन मेट्रो परियोजनाएं जिनकी प्रधानमंत्री मोदी घोषणा करेंगे वे हैं- 9.2-किलोमीटर गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -10 कॉरिडोर हैं, 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर। 32 मंजिला मेट्रो भवन मुंबई और इसके आसपास प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइनों के लिए एकीकृत संचालन और नियंत्रण केंद्र होगा जिसे आरे कॉलोनी में 20,387 वर्ग मीटर भूखंड पर बनाया जाना प्रस्तावित है। मेट्रो भवन के 36 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है जबकि तीन मेट्रो लाइनों का काम 2026 तक पूरा करना निर्धारित किया गया है। 

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी भारत अर्थ मूवर्स द्वारा निर्मित पहले मेट्रो कोच का भी उद्धाटन करेंगे। प्रधानमंत्री अंधेरी (पूर्व) -दहीसर (पूर्व) मेट्रो -7 पर बंदोंगरी मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। वह मध्य महाराष्ट्र में औरंगाबाद की भी यात्रा करेंगे और एयूआरआईसी (औरंगाबाद औद्योगिक शहर) शेंद्रा परियोजना को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री महिलाओं के स्व: सहायता समूहों (एसएचजी) के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। नागपुर मेट्रो के लिए कार्यान्वयन प्राधिकरण महा मेट्रो ने एक बयान में कहा, ‘‘भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण प्रधानमंत्री की नागपुर यात्रा को रद्द कर दिया गया है।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement