Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Air India की महिला पायलट भरेंगी दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान, जोया बोलीं- अलग अनुभव होगा

एयर इंडिया (Air India) की महिला पायलट (All-Women Pilot Team) की एक टीम को दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरने जा रही है। यह टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उत्तरी ध्रुव के ऊपर उड़ान भरेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 08, 2021 19:40 IST
जोया अग्रवाल ने कहा- अलग अनुभव होगा- India TV Hindi
Image Source : ANI जोया अग्रवाल ने कहा- अलग अनुभव होगा

नई दिल्ली: एयर इंडिया (Air India) की महिला पायलट (All-Women Pilot Team) की एक टीम को दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरने जा रही है। यह टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उत्तरी ध्रुव के ऊपर उड़ान भरेगी। यह सैन फ्रांस्सिको (एसएफओ) से उड़ान भरेंगी और 9 जनवरी को बेंगलुरु पहुंचेगी। इस उड़ान से लगभग 16,000 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि 'उत्तरी ध्रुव (North Pole) के ऊपर से उड़ान भरना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। इस मार्ग के लिए एयरलाइन कंपनियां अपने अनुभवी और सर्वश्रेष्ठ पायलटों को भेजती हैं। एयर इंडिया ने इस बार एक महिला कप्तान को सैन फ्रांस्सिको से बंगलुरू जाने के लिए ध्रुवीय मार्ग से यात्रा की जिम्मेदारी दी है।' जोया अग्रवाल फ्लाइट की कमांडिंग कप्तान होंगी।

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, कैप्टन जोया अग्रवाल ने कहा, "यह पहली बार है जब पायलटों की ऐसी टीम, जिसमें सिर्फ महिलाएं होंगी, वह उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरेगी। यह एक तरह से इतिहास रचना होगा। यह करना किसी भी पेशेवर पायलट के लिए सपने की तरह है, जो सच होने जा रहा है। मुझे गर्व है कि मेरी टीम में कैप्टन पापागारी, आकांक्षा सोनावने और शिवानी मन्हास जैसी अनुभवी कैप्टन हैं।"

उड्डयन विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तरी-ध्रुव पर उड़ान भरना बहुत टेक्निकल और चुनौतीपूर्ण है। इसके लिए कौशल और अनुभव की जरूरत होती है। कप्तान जोया अग्रवाल ने कहा कि महिला पायलटों के लिए वास्तव में यह एक अलग एहसास होगा, जब वह उत्तरी ध्रुव से गुजरेंगी। जोया अग्रवाल ने अपने बारे में बताया कि वह 2013 में बोइंग -777 उड़ाने वाली सबसे कम उम्र की महिला पायलट थी।

(इनपुट- ANI)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement