1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अअमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, एक जुलाई को निकलेगा पहला जत्था

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, एक जुलाई को निकलेगा पहला जत्था

जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को इस साल की अमरनाथ यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की। यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 29, 2019 19:32 IST
amarnath yatra- India TV Hindi
amarnath yatra

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को इस साल की अमरनाथ यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की। यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी।

राज्यपाल श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष हैं जो कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन करता है। एसएएसबी ने एक बयान में कहा, "राज्यपाल ने यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है..पायलट आधार पर।"

बयान में कहा गया है, "ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रतिदिन 500 इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए होगी। यह दोनों मार्गो पहलगाम से 250 यात्रियों और बालताल से 250 यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।" इसमें कहा गया है कि एक नई पहल के रूप में श्राइन बोर्ड यात्रा परमिट फॉर्म (वाईपीएफ) के क्यूआर कोडिंग/ बार कोडिंग को पेश कर रहा है।

क्यूआर कोड यात्री के डेटाबेस से जुड़ा हुआ है। क्यूआर कोड वाले वाईपीएफ को एक्सेस कंट्रोल गेट्स डोमेल और चंदनवारी और मध्यवर्ती शिविरों दोनों में स्कैन किया जाएगा। इससे यात्रियों की गिनती और वास्तविक समय के आधार पर उनकी ट्रैकिंग में मदद मिलेगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X