Friday, April 19, 2024
Advertisement

पीएम मोदी रविवार को चेन्नई में अर्जुन MK-1A टैंक सेना को सौपेंगे, करेंगे तमिलनाडु और केरल का दौरा

प्रधानमंत्री मोदी रविवार (14 जनवरी) सुबह 11:15 बजे चेन्नई में अर्जुट मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A) को भारतीय सेना को सौपेंगे। वहीं पीएम मोदी दोपहर 3:30 बजे कोच्चि में भी विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: February 12, 2021 19:33 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 14 फरवरी (रविवार) को तमिलनाडु और केरल के दौरे पर जाएंगे। यहां पीएम मोदी कई परियजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी रविवार (14 जनवरी) सुबह 11:15 बजे चेन्नई में अर्जुट मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A) को भारतीय सेना को सौपेंगे। वहीं पीएम मोदी दोपहर 3:30 बजे केरल के कोच्चि में भी विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

एक उच्च स्तरीय बैठक में रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना में 118 अर्जुन मार्क 1 ए टैंक को शामिल करने की मंजूरी दी है, जिसकी कीमत लगभग 8,400 करोड़ रुपए है और यह भूमि युद्ध में भारतीय सेना की ताकत को बढ़ाएगा। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को चेन्नई में अर्जुन टैंक के नवीनतम संस्करण को भारतीय सेना को सौपेंगे।

भारतीय सेना के साथ निकट समन्वय में DRDO द्वारा टैंक को पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है। 118 टैंक 124 अर्जुन टैंक के पहले बैच के बेड़े में शामिल होंगे, जिन्हें पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है और उन्हें पाकिस्तान के मोर्चे पर पश्चिमी रेगिस्तान में तैनात किया गया है। 118 अर्जुन टैंक भी पहले 124 टैंकों की तरह भारतीय सेना के बख्तरबंद कोर में दो रेजिमेंट बनाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि सेना ने एक टैंक रेजिमेंट के गठन के लिए आवश्यक टैंकों की संख्या कम कर दी है और यही कारण है कि वर्तमान आदेश में दो रेजिमेंटों के लिए पिछले आदेश की तुलना में छह कम टैंक हैं।

गौरतलब है कि इस साल मई-जून में तमिलनाडु और केरल में विधानसभा चुनाव होने हैं और भाजपा इन राज्यों में अपने पैर जमाने की तैयारी कर रही है। तमिलनाडु में भाजपा एआईएडीएमके के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। तो वहीं, केरल में अपने दम पर विधानसभा चुनाव में ताल ठोकेगी।

(इनपुट- ANI)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement