1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए BJP करने जा रही यह बड़ा काम

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए BJP करने जा रही यह बड़ा काम

पार्टी के एक नेता ने बताया, ‘‘इस महीने के अंत तक हम 25 से अधिक वेबिनार का आयोजन करने की योजना बना रहे हैं।’’ वर्ष 2014 में सत्ता के आने के बाद मोदी एक ‘‘राष्ट्र, एक चुनाव’’ के विचार पर बल देते हुए इसकी पुरजोर वकालत करते रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2020 19:08 IST
‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए BJP करने जा रही यह बड़ा काम- India TV Hindi
Image Source : FILE ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए BJP करने जा रही यह बड़ा काम

नई दिल्ली: ‘‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’’ के मुद्दे पर भाजपा आने वाले कुछ दिनों में 25 से अधिक वेबिनार का आयोजन करने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मुद्दे की जोरदार वकालत करते रहे हैं और इसके मद्देनजर पार्टी की कोशिश ऐसे आयोजनों के माध्यम से इसके पक्ष में देश भर में एक माहौल तैयार करने की है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाले इन वेबिनार कार्यक्रमों में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अलावा शिक्षा और कानून जगत की प्रमुख हस्तियों को जोड़ा जाएगा। 

पार्टी के एक नेता ने बताया, ‘‘इस महीने के अंत तक हम 25 से अधिक वेबिनार का आयोजन करने की योजना बना रहे हैं।’’ वर्ष 2014 में सत्ता के आने के बाद मोदी एक ‘‘राष्ट्र, एक चुनाव’’ के विचार पर बल देते हुए इसकी पुरजोर वकालत करते रहे हैं। उनका मानना है कि आए दिन चुनाव होने से विकास की प्रक्रिया बाधित होती है। 

‘‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’’ का तात्पर्य स्थानीय निकायों से लेकर विधानसभाओं और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराना है। हाल ही में पीठासीन अधिकारियों के 80वें अखिल भारतीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने ‘‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’’ के विचार पर खासा बल दिया था और इसे भारत की आवश्यकता बताया था।

उन्होंने कहा था, ‘‘एक राष्ट्र, एक चुनाव सिर्फ एक चर्चा का विषय नहीं है, बल्कि ये भारत की जरूरत है। हर कुछ महीने में भारत में कहीं न कहीं बड़े चुनाव हो रहे होते हैं। इससे विकास के कार्यों पर जो प्रभाव पड़ता है, उसे आप सब भली-भांति जानते हैं। ऐसे में इस मुद्दे पर गहन अध्ययन और मंथन आवश्यक है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X