Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बोतलबंद पानी एमआरपी से अधिक दाम पर बेचे जाने के मामलों को गंभीरता से देख रही है सरकार :पासवान

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि सरकार बोतलबंद पानी और पैक्ड खाद्य पदार्थों को एमआरपी से अधिक दामों पर बेचे जाने के मामलों को गंभीरता से देख रही है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 02, 2019 17:55 IST
Ramvilas Paswan- India TV Hindi
Ramvilas Paswan File Photo

नयी दिल्ली: केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि सरकार बोतलबंद पानी और पैक्ड खाद्य पदार्थों को एमआरपी से अधिक दामों पर बेचे जाने के मामलों को गंभीरता से देख रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार लीगल मेट्रोलॉजी कानून 2009 में संशोधन करेगी। 

पासवान ने लोकसभा में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा, ‘‘बोतलबंद पानी और पैक्ड खाद्य पदार्थों को अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से अधिक दर पर बेचे जाने की शिकायतें हमें मिली हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने इन पर कड़ी कार्रवाई के लिए कदम भी उठाया था लेकिन मामले अदालत में चले जाते हैं।’’ 

मंत्री ने कहा कि अब सरकार ने सोचा है कि लीगल मेट्रोलॉजी कानून में संशोधन किया जाए। उन्होंने कहा कि लोग फिर भी अदालत में जा सकते हैं। लेकिन यह गलत है कि होटल के बाहर कोई चीज कम दाम में मिले, होटल के अंदर ज्यादा में मिले। हवाईअड्डे पर, विमान के अंदर ज्यादा दाम में मिले। यह सही नहीं है। 

पासवान ने कहा कि हमने 2015 से ही इस संबंध में कदम उठाने शुरू कर दिये, लेकिन अंत में मामला अदालत में चले जाता है। इसका क्या उपाय हो, हम इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement