Friday, April 26, 2024
Advertisement

ग्लोबल टाइम्स ने कहा, चीन में नहीं बने हैं ‘Boycott China’ वाले टीशर्ट और टोपियां

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ऐसी टोपियों और टीशर्ट्स की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनपर ‘Boycott Chinese Products’, ‘Boycott China’, ‘Spit On China’ और ‘Hate China’ लिखा हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 23, 2020 8:23 IST
Boycott China T-shirt, Boycott China Caps, Boycott China, Made in China, Boycott Chinese Products- India TV Hindi
Image Source : WEIBO चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सोमवार को कहा कि ‘Boycott China’ लिखीं टोपियां और टीशर्ट उनके देश में नहीं बनी हैं।

नई दिल्ली: चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सोमवार को कहा कि ‘Boycott China’ लिखीं टोपियां और टीशर्ट उनके देश में नहीं बनी हैं। अखबार ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं इन टोपियों, टीशर्ट और बैनर्स की तस्वीरें फर्जी है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, ऐसा हो सकता है कि भारतीय कारोबारियों ने इनका आयात चीन से किया हो और बाद में उनके ऊपर ‘Boycott China’ प्रिंट कर दिया हो। अखबार ने कहा कि यह ‘कॉमन सेंस’ की बात है कि चीन में इसका निर्माण या निर्यात करते हुए पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान है।

‘भारतीयों ने ही लिखा है स्लोगन’

ग्लोबल टाइम्स ने कहा, ‘इंटरनेट पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें Boycott China लिखे टीशर्ट एवं टोपियों पर ‘मेड इन चाइना’ का टैग लगा है। ऐसा लगा है कि यह भारत के उन राष्ट्रवादियों के लिए बनाए गए उत्पाद लगते हैं, जो चीन के प्रति अपनी दुश्मनी का इजहार करना चाहते हैं। देश के लीगल एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में इस तरह के उत्पाद तैयार करना या फिर उनका निर्यात करना दंडनीय है। हमारे टेक्स्टाइल प्रॉडक्ट एक्सपोर्टर्स ने भी इनके निर्माण या निर्यात की बात से इनकार किया है।’


क्या लिखा है इन टोपियों पर?
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ऐसी टोपियों और टीशर्ट्स की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनपर ‘Boycott Chinese Products’, ‘Boycott China’, ‘Spit On China’  और ‘Hate China’ लिखा हुआ है। इन टीशर्ट्स पर निर्माता की स्लिप पर ‘Made in China’ लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। बता दें कि ये प्रॉडक्ट्स कुछ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर भी बिक रहे हैं। जब इनकी तस्वीरें वायरल हुईं तो चीन के सरकारी मीडिया ने अपने देश में ‘Boycott Chinese Products’, ‘Boycott China’, ‘Spit On China’  और ‘Hate China’ स्लोगन लिखे इन प्रॉडक्ट्स के निर्माण की बात से इनकार कर दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement