1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वैक्सीन: हनुमान जी की फोटो ट्वीट कर ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कहा- धन्‍यवाद भारत

कोरोना वैक्सीन: हनुमान जी की फोटो ट्वीट कर ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कहा- धन्‍यवाद भारत

कोरोना वैक्सीन पाकर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो गदगद हो गए हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जैर एम बोलसोनारो ने शुक्रवार को ट्वीटर पर हनुमान जी की फोटो ट्वीट कर भारत को धन्यवाद दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 22, 2021 23:31 IST
Brazil president bolsonaro thanks to pm modi for covid vaccine covishield exports from india- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Brazil president bolsonaro thanks to pm modi for covid vaccine covishield exports from india

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन पाकर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो गदगद हो गए हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जैर एम बोलसोनारो ने शुक्रवार को ट्वीटर पर हनुमान जी की फोटो ट्वीट कर भारत को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी शुक्रिया अदा किया। ब्राजील के राष्ट्रपति जैर एम बोलसोनारो ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल  (@jairbolsonaro) से हनुमान जी की फोटो शेयर करते हुए लिखा, “नमस्कार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में भारत के एक महान भागीदार होने के लिए ब्राजील आज खुद को बेहद सम्मानित महसूस कर रहा है। ब्राजील को कोविड वैक्‍सीन के रूप में मदद करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।” उन्होंने हिंदी में अलग से धन्यवाद भी लिखा। 

भगवान बजरंग बली की संजीवनी बूटी लेकर जाते तस्‍वीर भी की शेयर 

राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने भगवान बजरंग बली की एक तस्‍वीर भी ट्वीट की जिसमें वह संजीवनी बूटी लेकर जा रहे हैं। बोलसोनारो के इस ट्वीट को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना की मार झेल रहे ब्राजील के लिए यह मदद कितनी अहमियत रखती है। उल्‍लेखनीय है कि जनवरी के पहले पखवाड़े में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की खेप के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्‍होंने भारत से जल्द से जल्द वैक्सीन की 20 लाख डोज उपलब्ध कराने की गुजारिश की थी। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन की अनुपलब्धता के चलते ब्राजील अन्य क्षेत्रीय देशों की तुलना में टीकाकरण के मामले में काफी पिछड़ गया है। 

बता दें कि, भारत देश में बनी कोरोना वैक्सीन ब्राजील पहुंच गई है, जिससे अमेरिका के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इस देश में जिंदगियां बचने की उम्मीदें बढ़ गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई जा रही ऑक्‍सफोर्ड एस्‍ट्राजेनेका की कोविशील्ड की 20 लाख खुराक विमान के जरिए शुक्रवार को मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील रवाना हो गई। भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश और म्यांमार को अनुबंध के तहत कोविड-19 वैक्‍सीन की आपूर्ति कर रहा है। 

भारत दुनिया के सबसे बड़े वैक्‍सीन निर्माता देशों में हुआ शामिल

मालूम हो कि भारत दुनिया के सबसे बड़े वैक्‍सीन निर्माता देशों में शामिल है। कोविड वैक्‍सीन खरीदने के लिए भी कई देशों ने भारत सरकार से संपर्क किया है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश और म्यांमार को अनुबंध के तहत कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अब तक भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और सेशेल्स को सहायता के तौर पर टीकों की खेप भेज चुका है। प्रवक्ता ने कहा कि नियामक मंजूरी की पुष्टि हो जाने के बाद श्रीलंका और अफगानिस्तान को भी सहायता के तौर पर टीकों की आपूर्ति की जाएगी।

भारत ने गुरुवार को सहायता के तौर पर कोवशील्ड टीके की 20 लाख खुराकें बांग्लादेश को जबकि 10 लाख खुराकें नेपाल को भेजीं थीं। सीएसएमआईए की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार कोविशील्ड टीके की 20 लाख खुराक लेकर एक विमान छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) से ब्राजील के लिए और 20 लाख खुराक लेकर दूसरा विमान मोरक्को के लिए रवाना हुआ।' इसमें बताया गया कि 22 जनवरी तक सीएसएमआईए ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू स्थानों तक कोविशील्ड की 1.417 करोड़ खुराक पहुंचाई है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment