Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च, चन्द्रशेखर गिरफ्तार, कई जगह हुआ प्रदर्शन

इंडिया गेट पर शनिवार को सैकड़ों छात्रों, पेशेवरों और नागरिक समाज संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन किया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने शनिवार को लगातार सातवें दिन विश्वविद्यालय परिसर के बाहर प्रदर्शन किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 21, 2019 23:16 IST
CAA Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाको में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च, चन्द्रशेखर गिरफ्तार, प्रदर्शन जारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में बड़े पैमाने पर विरोध- प्रदर्शन और हिंसा के अगले दिन यानी शनिवार को भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर आजाद को यहां गिरफ्तार कर लिया गया जबकि पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों ने हिंसा प्रभावित इलाकों में फ्लैग मार्च किया। इस बीच कई जगहों पर भारी संख्या में लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में चंद्रशेखर

आजाद को शनिवार को जामा मस्जिद से बाहर आने के बाद गिरफ्तार करने के बाद एक अदालत ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। आजाद ने शुक्रवार को जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन किया था। दिल्ली गेट के निकट हिंसा के संबंध में गिरफ्तार 15 अन्य लोगों को दो दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

दिल्ली गेट में कार में लगाई गई थी आग

दिल्ली गेट इलाके में शुक्रवार को गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने एक कार को आग लगा दी थी और कई वाहनों को नुकसान पहुंचाया था। उत्तर-पूर्व दिल्ली के सीमापुरी में शुक्रवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के संबंध में गिरफ्तार किये गये 11 लोगों को शनिवार को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इस मामले से जुड़े एक वकील ने यह जानकारी दी।

#CAA के खिलाफ प्रदर्शन जारी

वहीं इंडिया गेट पर शनिवार को सैकड़ों छात्रों, पेशेवरों और नागरिक समाज संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन किया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने शनिवार को लगातार सातवें दिन विश्वविद्यालय परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। स्थानीय लोगों ने भी उनका साथ दिया।

अर्द्धसैनिक बल के जवानों ने किया फ्लैग मार्च

इससे पहले दिन में, पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवानों ने उत्तर- पूर्वी दिल्ली के सीमापुरी और सीलमपुर में फ्लैग मार्च किया, जहां हाल ही में विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी। दिल्ली पुलिस ने हिंसा प्रभावित क्षेत्र में लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए एक कार्यक्रम चलाया है जिसके तहत उसके कर्मियों ने सीमापुरी, गीता कॉलोनी, गांधी नगर, जगत पुरी, कृष्णा नगर जैसे कई क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए स्थानीय लोगों को धन्यवाद दिया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह ने शनिवार को यहां यूपी भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस कर्मियों ने उन्हें हटा दिया।

मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख देगा दिल्ली वक्फ बोर्ड

दिल्ली वक्फ बोर्ड ने शनिवार को ऐलान किया कि वह नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के दौरान मारे गए लोगों के परिजन को 5 - 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया कराएगा। बोर्ड के अध्यक्ष तथा आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान ने फेसबुक पर लिखी एक पोस्ट में दावा किया कि उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के मंगलुरु में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान "पुलिस गोलीबारी" में कई लोगों की मौत हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement